5 जुलाई, साल का तीसरा चंद्रग्रहण कल: जानें सावधानियां, कौन सी गलती पड़ सकती है भारी

एक महीने में तीसरा ग्रहण कल, रविवार को लगने वाला है । ये ग्रहण चंद्र ग्रहण है, इससे जुड़ी सावधानियां और विशेष बातें आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 04: 5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लग रहा है, ये उपच्छाया चंद्रग्रहण है । चंद्रग्रहण का समय सुबह 8 बजकर 38 मिनट से आरंभ होगा और 09 बजकर 59 मिनट में यह परमग्रास में होगा । 11 बजकर 21 मिनट पर इसकी समाप्ति होगी । चंद्रग्रहण की कुल अवधि 2 घंटा 43 मिनट और 24 सेकेंड रहेगी । यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन कुछ एशियाई देशों के अलावा ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका के कुछ हिस्सों में नजर आएगा।

Advertisement

भारत में ग्रहण का सूतक काल नहीं
भारत में दिखाई न देने के कारण, यहां ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। यानी ग्रहण का कोई अशुभ प्रभाव नहीं पड़ेगा । लेकिन एक विशेष बात ये कि, ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है । ऐसी मान्‍यता है कि ग्रहण काल में सावधानी ना बरतने से बच्‍चे और मां दोनों पर विपरीत असर पड़ता है ।

Advertisement

गर्भवती महिलाएं रखें विशेष सावधानी
ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं को अधिक सावधान रहने की आवश्‍यकता होती है । ऐसी मान्‍यता है कि ग्रहण के हानिकारक प्रभाव से गर्भ में पल रहे शिशु के शरीर पर उसका नकारात्मक असर होता है। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान खुले में नहीं जाने की सलाह दी जाती है। ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को चाकू-छुरी या तेज धार वाले हथियार का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। ग्रहण की अवधि में सिलाई-कढ़ाई का कार्य भी न करें और न ही किसी प्रकार की चीज़ों का सेवन करें।

Advertisement

घर की खिड़कियों बंद रखना चाहिए
ग्रहण काल में खिड़कियों को अखबारों या मोटे पर्दों से ढक देना चाहिए, ताकि ग्रहण का एक भी प्रकाश घर में प्रवेश न कर सके। ऐसी मान्‍यता है कि ग्रहण के दौरान या पहले भोजन बना हुआ है तो उसे फेंकना नहीं चाहिए, उसमें तुलसी के पत्ते डालकर उसे शुद्ध कर लेना चाहिए। ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान-ध्यान कर घर में गंगाजल छिड़कना चाहिए और इसके बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए।

ग्रहण के दौरान ये करें
ग्रहण काल में भगवान का ध्‍यान करना चाहिए । गर्भवती महिलाओं को विशेष तौर पर ऐसा करना चाहिए । ग्रहण काल में मंत्र जप करने से नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती हैं । इस समय काल में गर्भवती महिलाओं को अपने पास एक नारियल जरूर रखना चाहिए। नारियल भी नकारात्मक ऊर्जा को आपसे दूर रखता है ।