फिक्स था 2011 विश्व कप का फाइनल मुकाबला? श्रीलंका के इन आरोपों पर अब ICC ने दिया बड़ा बयान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से शुक्रवार को वर्ल्‍ड कप 2011 को लेकर बड़ा बयान सामने आया है । ये वर्ल्‍ड कप भारत ने जीता था और कहा जा रहा था कि ये फिक्‍स था ।

New Delhi, Jul 04: शुक्रवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से ये स्‍पष्‍ट रूप से कह दिया गया है कि उसे 2011 विश्व कप के फाइनल मुकाबले पर शक करने का एक भी कारण नज़र नहीं आता है । काउंसिल की एंटी करप्शन यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने एक आधिकारिक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया है कि 2011 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में फिक्सिंग से जुड़ा उन्हें ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है, जिससे इस मैच की जांच हो । आपको बता दें ICC का यह बयान श्रीलंका पुलिस के इस मैच के फिक्स होने की जांच बंद करने के बाद आया है ।

Advertisement

शक करने का कोई कारण नहीं मिला- ACU
एलेक्स मार्शल ने अपने बयान में कहा है कि – ‘हमें मेन्स 2011 विश्व कप फाइनल मुकाबले पर शक करने का एक भी कारण नहीं मिला । इस मैच के फिक्स होने की खबर सामने आने के बाद आईसीसी इंटीग्रिटी यूनिट ने इस मामले को देखा । लेकिन हमारे सामने ऐसा कोई भी सबूत पेश नहीं किया गया, जो इस मैच के फिक्स होने की बात का समर्थन करे।’

Advertisement

श्रीलंका का दावा खारिज
एलेक्‍स मार्शल ने श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री के दावे को भी खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि आईसीसी को फिक्सिंग के आरोपों से संबंधित एक पत्र भेजा गया था । मार्शल ने स्‍पष्‍ट किया कि श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री की ओर से इस मामले से जुड़ा कोई पत्र आईसीसी को नहीं मिला है, इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है । मार्शल ने कहा कि ICC मैच फिक्सिंग के आरोपो को गंभीरता से लेती है, लेकिन हम कह सकते हैं कि इस मैच के फिक्स होने का एक भी प्रमाण नहीं है ।

Advertisement

पूर्व खेल मंत्री ने लगाया था आरोप
दरअसल, श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंदा ने आरोप लगाया था कि श्रीलंका ने 2011 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत को बेच दिया गया था । महिंदानंदा का आरोप था कि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला फिक्स था । हालांकि तब पूर्व क्रिकेटर कुमार संगाकारा और महेला जयावर्धने ने महिंदानंदा के इन आरोपो को सिरे से खारिज किया था । वर्ल्‍ड कप 2011 के फाइनल मुकाबले में शतक लगाने वाले महेला जयावर्धने ने तो फिक्सिंग की बात को बकवास बताया था ।

भारत-श्रीलंका में हुआ था फाइनल मुकाबला
साल 2011 के वर्ल्‍ड कप फाइनल में भारत और श्रीलंका आमने सामने थे । इस मैच में श्रीलंका ने महेला जयावर्धने के नाबाद 103 रनों की बदौलत 50 ओवर में 274  रन बनाए थे । जिसके जवाब में शून्य पर पहला विकेट खोने के बावजूद भारत ने 48.2 ओवर में 6 विकेट से मैच जीत लिया था । भारत की ओर से गौतम गंभीर ने 97 और एमएस धोनी ने 91 रनों की पारियां खेली थीं । इस मैच के खत्‍म होने के बाद भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को कंधे पर लेकर पूरे ग्राउंड में घूमे थे ।