बॉलीवुड को एक और झटका, नहीं रहे ‘शोले’ के सूरमा भोपाली, लेजेंडरी एक्‍टर और कॉमेडियन जगदीप का निधन

जगदीप की फिल्‍मी यात्रा की शुरुआत 1951 में ‘अफसाना’ नाम की फिल्‍म से हुई, जिसके जरिए दिग्गज फिल्म निर्माता बीआर चोपड़ा ने निर्देशन में कदम रखा था ।

New Delhi, Jul 09: बॉलीवुड के जाने-माने कॉमिडियन और एक्टर जगदीप का बुधवार को निधन हो गया । कोराना महामारी के दौर में उनका जाना बॉलीवुड और उनके फैंस के लिए किसी सदमे से कम नहीं । जगदीप 81 वर्ष के थे और बुधवार को उनके आवास पर ही उनका निधन हो गया । जगदीप के पार्थिव शरीर को दक्षिण मुंबई के कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा ।

Advertisement

बीमार थे जगदीप
81 वर्षीय जगदीप पिछले कुछ समय से बीमार थे, उम्र के कारण कुछ परेशानियां लगी हुई थीं । इसी वजह से उन्‍होने बुधवार को दम तोड़ दिया । परिवार के करीबी मित्र और फिल्‍म निर्माता महमूद अली ने बताया –  ‘ उनका बांद्रा के अपने आवास पर रात साढ़े आठ बजे निधन हो गया । आयु संबंधी समस्याओं के कारण वह अस्वस्थ थे।’ जगदीप के परिवार में उनके दो बेटे जावेद और नावेद जाफरी हैं, उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम मुस्कान है ।

Advertisement

ऐसे थे जगदीप ?
जगदीप को फिल्‍म शोले में निभाए गए उनके किरदार सूरमा भोपाली के लिए हमेशा याद किया जाएगा । उनका असली नाम सैय्यद इश्तियाक अहमद जाफरी था, ज्यादातर लोग उन्हें उनके स्टेज नाम यानी कि जगदीप के नाम से ही जाना करते थे । उनकी फिल्‍मी यात्रा की शुरुआत 1951 में ‘अफसाना’ नाम की फिल्‍म से हुई, जिसके जरिए दिग्गज फिल्म निर्माता बीआर चोपड़ा ने निर्देशन में कदम रखा था । बताया जाता है कि जगदीप को इस किरदार के लिए 3 रुपये फीस देने का वादा था, लेकिन एक डायलॉग के बाद ही उनकी इस फीस को दुगना कर दिया गया ।

Advertisement

हर तरह के किरदार किए
जगदीप ने अभिनय के शुरुआती दौर में छोटे-बड़े सभी तरह के किरदार अदा किए । उन्‍होने अपनी कला से उस दौरान के मशहूर डायरेक्‍टर बिमल रॉय को भी प्रभावित किया । जिनकी फिल्‍म फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ में जगदीप ने 1953 में काम किया, फिल्‍म में उन्‍होंने जूते पॉलिश करने वाले लालू उस्ताद की भूमिका निभाने का मौका दिया । बचपन में ही जगदीप के सिर से पिता का साया उठ गया था, मध्‍यप्रदेश के दतिया में पैदा हुए जगदीप मां के साथ मुंबई आ गए थे । पैसों की तंगी रही तो पढ़ाई छडोड़कर सड़कों पर सामान बेचने का भी काम किया ।

याद आएंगे ‘शोले’ के सूरमा भोपाली
जगदीप ने कुल 400 फिल्मों में काम किया है, लेकिन 1975 में आई फिल्म शोले के सूरमा भोपाली का किरदार लोगों के जहन में हमेशा के लिए अमर रहेगा । उनका डायलॉग ‘हमारा नाम सूरमा भोपाली ऐसे ही नहीं है’ काफी मशहूर हुआ । जगदीप के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है, अजय देवगन से लेकर मनोज बाजपेयी, जॉनी लीवर और कई दिग्‍गजों ने उन्‍हें सोशल मीडिया पर याद कर श्रद्धाजंलि दी ।

https://twitter.com/ajaydevgn/status/1280911396956286976

https://twitter.com/iamjohnylever/status/1280916040692584448

https://twitter.com/RedChilliesEnt/status/1280929419440214016

https://twitter.com/ShatruganSinha/status/1281047020640362497