ADG ने विस्‍तार से बताई एनकाउंटर की कहानी, ‘पुलिस की पिस्टल छीनकर भागते विकास ने की फायरिंग’

विकास दुबे का एनकाउंटर कहीं ना कहीं संभावित था, सवाल यही है कि जब उसने उज्‍जैन में कुछ नहीं किया तो वो कानपुर आकर क्‍यों भागने की कोशिश कर रहा था ।

New Delhi, Jul 10: कानपुर शूटआउट के मास्टरमांइड विकास दुबे का एनकाउंटर करने के बाद से सभी को पुलिस ब्रीफिंग का इंतजार था, जिसके चलते कुछ समय पहले यूपी के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने मीडिया से बात की । उन्‍होने विकास दुबे के एनकाउंटर से जुड़े कुछ पहलुओं को सामने रखा और बताया कि आखिर क्‍यों पुलिस को उसे गोली मारनी पड़ी । मामले में पुलिस को अब तक कौन सी लीड मिली हैं, बिकरू कांड में क्‍या कुछ हुआ है एडीजी ने ये भी बताया ।

Advertisement

कुछ नया नहीं बोले ADG …
मीडिया सुबह से ही पुलिस से कई सवालों के जवाब जानना चाहती थी, लेकिन उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने भी कुछ नई जानकारी नहीं दी । प्रशांत कुमार जब पत्रकारों से मुखातिब हुए तो उन्होंने वो ही बातें बताई जो सुबह से कानपुर पुलिस के दूसरे अधिकारी बता रहे हैं । हालांकि उन्‍होने सब कुछ विस्‍तार में बताया ।

Advertisement

क्‍यों मारनी पड़ी गोली?
ADG ने बताया कि इनामी बदमाश विकास दुबे को उज्जैन से गिरफ्तार कर पुलिस और एसटीएफ की टीम शुक्रवार की सुबह कानपुर नगर ला रही थी । कानपुर नगर भौंती के पास पुलिस की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होकर पलट गई । इस दौरान गाड़ी में सवार विकास दुबे और पुलिसकर्मी घायल हो गए । तभी विकास दुबे घायल पुलिसकर्मी की पिस्टल छीन कर भागने लगा । पुलिस टीम ने उसे घेर कर आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन वह नहीं माना और पुलिस टीम पर फायर करने लगा । पुलिस ने आत्मरक्षा में जवाबी फायरिंग की । इस दौरान विकास दुबे घायल हो गया ।

Advertisement

पुलिस और एसटीएफ के 7 लोग घायल
विकास दुबे को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया । एडीजी ने बताया कि इस मुठभेड़ में सिविल पुलिस के 3 सब इंस्पेक्टर और एक कांस्टेबल घायल हो गए । जबकि एसटीएफ के 2 कमांडो भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं । ADG ने बताया कि कानपुर के बिकरू गांव में पुलिस पर हुए हमले के बाद विकास दुबे समेत 21 लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया था, जबकि 60 से 70 अन्य अज्ञात लोग भी आरोपी हैं । आरोपियों में से पुलिस ने 6 को एनकाउंटर में मार गिराया है, 3 लोग गिरफ्तार कर लिए गए हैं । 7 बदमाशों को जेल भेजा गया है । फिलहाल इस मामले में 12 नामजद आरोपी वॉन्टेड हैं, जिनकी तलाश पुलिस तेजी से कर रही है ।