COVID-19 को लेकर WHO की नई गाइडलाइन, कहा– और ज्‍यादा सावधानी की आवश्‍यकता, हवा में भी ..

COVID-19 को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने नए दिशा निर्देश जारी किए है, इसके साथ ही संगठन की ओर से वायरस संक्रमण को लेकर नई बात कही है, जो कि लोगों को और सावधान रहने की सलाह दे रही है ।

New Delhi, Jul 10: कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर 32 देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि ये संक्रमण हवा के जरिए भी फैलता है । अब इस शोध पर WHO ने भी एक्‍शन लिया है, संगठन ने माना है कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के माध्यम में हवा भी एक जरिया है । लेकिन साथ ही ये भी कहा गया है कि अभी इस मामले में और जांच की जरूरत है । इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब नई गाइडलाइन जारी की है। कुछ ऐसी खास बातें भी हैं, जिनके बारे में लोगों का जानना ज़रूरी है ।

Advertisement

भीड-भाड़ वाली जगहों से बचें
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने लोगों को सबसे पहले इस बात के लिए सतर्क होने को कहा है कि वह ऐसी जगह पर जाने से बचें जहां पर भीड़-भाड़ हो । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बारे में भी कहा है कि वह अभी भी दुनिया के अलग-अलग देशों के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर इस पर काम कर रहा है । हवा के जरिए कोरोना वायरस किस तरह से फैल रहा है, इस पर अभी और शोध की जरूरत है ।

Advertisement

क्या कहती हैं नई गाइडलाइन्स
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की नई गाइडलाइन्‍स में क्‍या निर्देश दिए गए हैं, आइए जानते हैं । डब्ल्यूएचओ गाइडेंस ये स्वीकार करता है कि कोरोना वायरस विशिष्ट चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान हवा में फैल सकता है। इसलिए इन परिस्थितियों में, चिकित्सा कर्मियों को पर्याप्त रूप से हवादार कमरे काम करना चाहिए। चिकित्सा कर्मियों को N95 मास्क और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण पहनने की सलाह दी गई है। वायरस के फैलाव को लेकर WHO के जोखिम आकलन में कोई भी बदलाव 1-मीटर (3.3 फीट) की फिजिकल दूरी की सलाह को भी प्रभावित कर सकता है । ऐसी स्थिति में सभी देशों को वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में बदलाव करना पड़ेगा।

Advertisement

इस गाइडलाइन का भी पालन करें …
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि आम लोगों को ऐसी जगह पर जाने से बचें जहां भीड़-भाड़ हो। आपस में कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें और दिन में कई बार साबुन और पानी से हाथ धोएं। अपने चेहरे को बार-बार न छुएं। इसके साथ ही छींकते या खांसते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें और फिर उसे कूड़ेदान में फौरन फेंक दें। अगर आपके घर में कोरोना का मरीज़ है तो घर का वेंटीलेशन अच्छा रखें और साथ ही हर वक्त मस्क पहनें। सबसे खास बात ये कि अपनी इम्यूनिटी का ख्याल रखें । ठीक समय पर खाएं और सोने का ध्‍यान रखें । एक बात और घर पर ही सही लेकिन रोज़ाना वर्कआउट जरूर करें।