भारत में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा Google, PM मोदी से बातचीत के बाद सुंदर पिचाई का ऐलान

दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी गूगल भारत में अगले कुछ सालों में 0 अरब डॉलर का निवेश करेगी । सुंदर पिचाई और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बीच आज लंबी बातचीत हुई जिसके बाद ये ऐलान हुआ है ।

New Delhi, Jul 13: गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को भारत में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश की बात कही है । गूगल द्वारा निवेशित इस राशि का इस्तेमाल हिन्दी, तमिल और पंजाबी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में सूचनाओं को हर देशवासी तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही अलावा भारतीयों की जरूरतों को पूरा करने वाले नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के क्षेत्र में विकास के लिए भी इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।

Advertisement

सुंदर पिचाई ने क्‍या कहा
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ‘Google for India Digitisation Fund’ का एलान करते हुए कहा कि गूगल भारत में अगले पांच से सात साल में 75,000 करोड़ (करीब 10 अरब डॉलर) का निवेश करेगी। पिचाई ने कहा कि कंपनी इस फंड के तहत इक्विटी इंवेस्टमेंट के साथ-साथ इकोसिस्टम इंवेस्टमेंट के जरिए पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में ये निवेश करेगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज Google के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई से बातचीत की थी । बातचीत के सुंदर पिचाई ने भारत में निवेश करने की घोषणा की ।

Advertisement

पीएम मोदी का ट्वीट
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सुंदर पिचाई से हुई बातचीत की जानकारी ट्विटर पर देते हुए लिखा –  “आज सुबह सुंदर पिचाई के साथ बातचीत हुई. हमने कई विषयों पर बात की, खास तौर से तकनीक के जरिए भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के विषय में बातचीत की।” पीएम मोदी ने आगे लिखा – “सुंदर पिचाई और मैंने कोरोना के समय में उभर रही नई कार्य संस्कृति के बारे में बात की । हमने उन चुनौतियों पर भी चर्चा की जो वैश्विक महामारी ने स्पोर्ट्स जैसे क्षेत्रों में ला दी हैं । हमने डेटा सिक्योरिटी और साइबर सिक्योरिटी के महत्व के बारे में भी बात की।”

Advertisement

वर्चुअल मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात हुई । आपको बता दें पिछले दिनों ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया था । पीएम ने कहा था कि भारत में प्रतिभा की कमी नहीं है । अगर भारत के युवा चाहे तो हर सेक्टर में अपनी प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया में मनवा सकता है । इसी आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएम मोदी कई सेक्टर से जुड़े लोगों से चर्चा कर रहे हैं ।