उत्तराखंड में बादल फटने से 3 की मौत, भारी तबाही, इन राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने उत्‍तर भारत के कुछ राज्‍यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है, उत्‍तराखंड में तो बारिश तबाही मचा रही है ।

New Delhi, Jul 20: मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश तो वहीं राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है । इन राज्‍यों में कई जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा होगी । जबकि राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होगी । इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में हल्की वर्षा और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर भारी वर्षा संभव है । उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से गोरी नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिसके चलते मुनस्यारी में 5 घर पानी के बहाव में बह गए।

Advertisement

उत्तराखंड में फटा बादल
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में मदकोट गांव में बादल फटने से कई घर गिर गए । पहाड़ से अचानक आए मलबे में कई घर दब गए । इसके अलावा पानी के बहाव में कई लोगों के बहने की भी खबरें हैं । जानकारी मिली है कि बादल फटने से 3 लोगों की मौत हो गई तो वहीं 9 लोग लापता हो गए हैं । इलाके में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है, रविवार को हुई भारी बारिश के बाद मुनस्यारी के टागा गांव और बंगापानी के गेला गांव मे बादल फटने से तबाही मच गई है ।

Advertisement

बारिश से उफन रहीं हैं यूपी की नदियां
वहीं उत्‍तर प्रदेश में भी कुछ जिलों में रिमझिम हुई तो कुछ जगह झमाझम बादल बरसे । यहां नदियों के बढ़ रहे जलस्तर ने तटवर्ती इलाकों में आबादी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं । बारिश के चलते बलरामपुर में राप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है । आने वाले हफ्ते में मौसम विभाग की ओर से रोज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है । रविवार सुबह गोंडा और बहराइच में हहुई बारिश से राहत मिली है । बहराइच में एल्गिन बांध पर घाघरा खतरे के निशान से 16 सेंमी. ऊपर बह रही है, जबकि गोंडा में नदी की धारा 9 सेंमी. ऊपर बह रही है । अयोध्या में भी सरयू के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है । वहीं अंबेडकरनगर में घाघरा नदी फिर उफान पर है ।

Advertisement

बिहार में जलजमाव, बाढ़-वज्रपात से 22 की मौत
बात करें बिहार की तो यहां बाढ़ के पानी में डूबने से 8 लोगों की मौत हो चुकी है । राज्य में रविवार को तेज बारिश होने के कारण व्रजपात से चार महिलाओं समेत 14 लोगों की जान चली गई । जबकि पूर्णिया जिले के धमदाहा में मरने वालों में एक ही परिवार के 3 लोग शामिल हैं । बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है । शहरी इलाकों में बारिश का पानी घरों के भीतर घुस गया है, मुजफ्फरपुर शहर के कई हिस्सों में पानी जमा होने के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है ।