आनंद पीरामल से लेकर शिखर मल्‍होत्रा तक, ये हैं देश के दिग्‍गज काराबारियों के दामाद

देश के दिग्‍गज कारोबारियों के दामादों के बारे में जानिए, कोई ससुर की कंपनी संभाल रहा है तो कोई विदेश में उच्‍च राजनैतिक पद पर है ।

New Delhi, Jul 24: पिछले दिनों ही आईटी कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर ने कंपनी के चेयरमैन का पद छोड़ा है, उन्‍होने अब सारी जिम्‍मेदारी अपनी बेटी रौशनी नादर को सौंप दी है । बेटी के अलावा उनके दामाद शिखर मल्होत्रा भी कंपनी में अहम पद पर हैं । भारत में ऐसे कई कारोबारी घराने हैं, जिनके दामाद ऊंचे पदों पर काम कर रहे हैं या अपनी कंपनी संभाल रहे हैं । देश के कुछ दिग्‍गज कारोबारियों के दामादों के बारे में आगे पढ़ें ।

Advertisement

मुकेश अंबानी के दामाद आनंद पीरामल
देश के सबसे रईस, उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी पीरामल ग्रुप के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर आनंद पीरामल से की है । पीरामल समूह दवाओं के कारोबार में है, हेल्थ केयर सॉल्‍यूशन से लेकर ड्रग डिस्कवरी तक कार्यरत है । वहीं ईशा अंबानी शादी के बाद भी अने पिता के कारोबार में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं । रिलायंस की 43वीं जनरल मीटिंग में ईशा अंबानी को भी पिता मुकेश अंबानी के साथ संबोधित करते हुए देखा गया ।

Advertisement

ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक
ब्रिटेन के मौजूदा वित्त मंत्री का नाम है ऋषि सुनक, ये भारतीय मूल के हैं। लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि वो आईटी कंपनी इन्फोसिस के फाउंडर नारायणमूर्ति के दामाद भी हैं । जी हां, ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता सुनक की नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी हुई है । दोनों के दो प्‍यारे से बच्‍चे भी हैं ।

Advertisement

नादर परिवार के दामाद, शिखर मल्‍होत्रा
एचसीएल की चेयरमैन और ग्रुप संस्थापक शिव नादर की बेटी रोशनी नादर के पति शिखर मल्होत्रा अब कंपनी में अहम जिम्‍मेदारी संभालते हैं । इससे पहले शिखर मल्होत्रा होंडा ऑटो कंपनी में डिस्ट्रिब्यूटर के तौर पर काम करते थे । वर्तमान में वे एचसीएल के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर भी हैं और बोर्ड के मेंबर भी ।

टिम्मी सरना
मशहूर बिल्डर कंपनी डीएलएफ को आज कौन नहीं जानता, इस कंपनी के प्रमुख केपी सिंह के दामाद का नाम है टिम्मी सरना। सरना ने केपी सिंह की बेटी पिया से शादी की है । शादी से पहले टिम्‍मी अपनी फैमिली के एक्सपोर्ट बिजनेस से जुड़े हुए थे, शादी के बाद अब वह डीएलएफ ब्रैंड्स के मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं ।
अर्जुन प्रसाद
इस नाम से बहुत कम लोग ही वाकिफ हैं, लेकिन ये नाम है देश के सबसे बड़े मीट कारोबारी मोइन कुरैशी के दामाद का । लाखों डॉलर के मीट कारोबार के मालिक मोइन कुरैशी पिछले दिनों विवादों में रहे । अर्जुन प्रसाद ने उनकी बेटी पर्निया कुरैशी से शादी की है, जिसके बाद से वो ओमान में रह रहे हैं।