पीले दांतों को सफेद करने के आसान घरेलु नुस्‍खे और उपाय

रोज ब्रश करने के बावजूद अगर दांत पीले हो रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा । दांतों को सफेद रखने के लिए ये नुस्‍खे आजमाएं ।

New Delhi, Jul 25: दांतों की सुंदरता आपकी सेहत का रिपोर्ट कार्ड होती है । जिस व्‍यक्ति के दांतों में गड़बड़ी हो उसे सेहत से जुड़े कई और विकार होने की भी संभावना हाती है । पीले दांत ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम करता है, बल्कि इसका असर आपके आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। कई बार अगर पीले या गंदे दांतों वाला इंसान खुलकर हंसता है, तो कोई ना कोई उसे जरुर टोक देता है, जिसकी वजह से उसे सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

Advertisement

बेकिंग सोडा
अपने पीले दांत को मोतियों की तरह चमचमाने के लिये आप ये घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं, 8 टेबल स्पून बेकिंग सोडा लें, इसके अलावा 8 टेबल स्पून वर्जिन कोकोनेट ऑयल लें, ये दोनों चीजें आसानी से बाजार में मिल जाती है। इन दोनों को आपस में मिला लें, रात में डिनर करने के बाद सोने से पहले इससे अपने दांतों को मलें, कुछ देर के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें, कुछ ही दिनों मे आपके दांत चमचमाने लगेंगे।

Advertisement

नमक
दांतों को साफ करने के लिये नमक का इस्तेमाल हमारी संस्कृति में बहुत पहले से चला आ रहा है, आपको बता दें कि नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों के पीलापन दूर करता है, इसलिये दांत साफ करते समय ब्रेश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक भी लगा लें, लेकिन हां, इस बात का भी ध्यान रखें कि नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को भी नुकसान पहुंच सकता है।

Advertisement

नींबू
नींबू हर तरह से स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद होता है, दांत के बैक्टीरिया को मारने के लिये ये बहुत असरदार होता है, खाना खाने के बाद नींबू से दांत साफ करने पर ये बहुत लाभकारी होता है । रोजाना डिनर के बाद एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिला दें, ये पेट और दांत दोनों के लिये फायदेमंद होता है, नियमित रुप से ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है।

स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा स्क्रब
दो-तीन स्ट्राबेरी लें, इसमें एक चुटकी नमक मिला लें, फिर उसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा (अगर मिलाना चाहें तो) मिला लें । फिर इसे पेस्ट की तरह ब्रश पर लगा कर दांतों पर ब्रश कर दें। कम से कम पांच मिनट तक इसे दांतों पर ब्रश करें, या फिर लगा कर छोड़ दें, फिर साफ पानी से इसे धो लें, कुल्ला करने के बाद आप खुद भी अंतर महसूस करेंगे, कि आपके दांत पहले से ज्यादा चमकदार हो गये हैं।