मामूली नहीं हैं कद्दू के बीज, इनके ऐसे फायदे हैं जिनमें सेहत के राज छिपे हैं

कद्दू को देखकर नाक-भौं सिकोड़ने वाले जब जानेंगे कि कद्दू के बीज कितने फायदेमंद होते हैं, तो वो भी इसके फैन हो जाएंगे ।

New Delhi, Jul 27: बहुत कम लोग होंगे जो कद्दू खाना पसंद करते होंगे । पोषक तत्‍वों से भरपूर कद्दू में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको किसी और सब्‍जी में नहीं मिलते । लेकिन आज हम आपको कद्दू नहीं बल्कि कद्दू के बीज के फायदे बताने वाले हैं । कद्दू की ही तरह इसके बीज भी बहुत फायदेमंद है । दिल की बीमारी हो या रक्‍त चाप की, इसके बीजों में खास तत्‍व पाए जाते हैं । आगे जानिए प्रकृति के इस अनूठे वरदान के बारे में विस्‍तार से ।

Advertisement

मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता
कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है । इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है ।

Advertisement

पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि ठीक रखने में कारगर
मर्दानगी का दावा करने वाले वैद्य सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बनाई जाने वाली आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्‍तेमाल करते आए हैं । इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी तत्‍व है ।

Advertisement

स्वस्थ दिल के लिए
कद्दू के बीजों से भरा एक-चौथाई कप हमारे  दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है । यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है । यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में मददगार होता है ।

मधुमेह का खतरा कम करने में
रिसर्चर्स के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को बैलेंस करने का काम करते हैं । ऐसे में ये डायबिटिीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है ।
 नींद के लिए
अगर आप अनिद्रा के शिकार है तो सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज लेना बहुत अच्छा रहता है । कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है ।