ICC ने लांच किया विश्वकप सुपरलीग, जानिये कब खेला जाएगा पहला मुकाबला

पूरी लीग के दौरान एक टीम को 8 सीरीज खेलनी होगी, एक टीम 4 सीरीज अपने घर में खेलेगी, जबकि चार सीरीज विदेश में खेलना होगा।

New Delhi, Jul 27 : इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीस जुलाई से एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत होने जा रही है, इसके साथ ही क्रिकेट विश्वकप सुपर लीग का आरंभ भी हो जाएगा, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस बात की जानकारी दी है, विश्वकप सुपर लीग की घोषणा जून 2018 में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही की गई थी, इस लीग के जरिये 2023 में भारत में होने वाले विश्वकप के लिये टीमें क्वालिफाई करेंगी।

Advertisement

नीदरलैंड भी शामिल
आईसीसी रैंकिंग में मौजूद 12 टीमों के अलावा नीदरलैंड की टीम भी इस लीग का हिस्सा बनेंगी, नीदरलैंड ने 2015-17 में खेली गई विश्वकप क्रिकेट लीग को अपने नाम किया था, मेजबान टीम इंडिया के अलावा लीग में शीर्ष सात पायदान पर रहने वाले टीमें 2023 विश्वकप के लिये सीधे जगह बना लेंगी।

Advertisement

ऐसे होगा अंकों का बंटवारा
पूरी लीग के दौरान एक टीम को 8 सीरीज खेलनी होगी, एक टीम 4 सीरीज अपने घर में खेलेगी, जबकि चार सीरीज विदेश में खेलना होगा, एक मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को 10 प्वाइंट मिलेंगे, एक मैच का नतीजा नहीं आता है, या फिर मैच टाई होता है, तो दोनों टीमों को 5-5 अंक दिये जाएंगे।

Advertisement

टीमों को मिलेंगे दो मौके
लीग में खेली जाने वाली सीरीज तीन मैचों की ही होगी, अगर टीम किसी सीरीज में तीन से ज्यादा मैच खेलती है, तो उसके नतीजों को लीग में नहीं जोड़ा जाएगा। जो टीमें लीग में निचले 5 पायदान पर रहेगी, उन्हें विश्वकप के लिये क्वालिफाई करने का एक और मौका मिलेगा, इन पांचों टीमों के बीच दो स्पॉट को लेकर टक्कर होगी, क्वालिफायर प्ले ऑफ के जरिये इन टीमों को विश्वकप में शामिल होने की रेस में बने रहने का मौका दिया जाएगा। विश्वकप सुपर लीग की शुरुआत मई 2020 में होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से अब ये तीस जुलाई से शुरु हो रही है।