29 साल बाद रक्षाबंधन पर बना महासंयोग, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस बार जो भाई – बहन एक दूसरे से दूर हैं वो किस तरह राखी का त्‍यौहार मना सकते हैं, चलिए वो भी बताते हैं ।

New Delhi, Jul 27: रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है ।  भाई – बहन को मजबूत प्‍यार की डोर में बांधने वाला ये त्योहार इस बार सावन के आखिरी सोमवार यानी 3 अगस्त को पड़ रहा है । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार ये रक्षाबंधन बहुत खास होने वाला है क्योंकि इस साल रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का शुभ संयोग बन रहा है । जानकारों के मुताबिक रक्षाबंधन पर ऐसा शुभ संयोग पूरे 29 साल बाद आया है । आगे जानते हैं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, और कैसे इस बार ऑनलाइन राखी बांधकर इस त्‍यौहार को मनाया जाए ।

Advertisement

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त
ज्‍योतिष के जानकारों के अनुसार राखी बांधने के समय भद्रा काल नहीं होना चाहिए । इसके पीछे रावण की बहन की कथा सुनाई जाती है,  ऐसा कहा जाता है कि उसने रावण को भद्रा काल में ही राखी बांध दी थी इसलिए रावण का विनाश हो गया । इस वर्ष राखी का त्‍यौहार 3 अगस्त, सोमवार को मनाया जाएगा । इस दिन भद्रा काल सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक है । इसके बाद राखी का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा । दोपहर 1 बजकर 35 मिनट से लेकर शाम 4 बजकर 35 मिनट तक का समय बहुत ज्‍यादा शुभ है । जो लोग शाम तक राखी बांधेंगे उनके लिए शाम को 7 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9.30 के बीच में बहुत अच्छा मुहूर्त है ।

Advertisement

बन रहा है महासंयोग
इस बार रक्षाबंधन के दिन बहुत ही अच्छे संयोग बन रहे हैं । इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है, जिसमें सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं ।  इसके अलावा आयुष्मान दीर्घायु योग है, भाई-बहन दोनों की आयु लंबी होगी । इसके साथ ही 3 अगस्त को सावन की पूर्णिमा भी है । ज्‍योतिष जानकार आगे बताते हैं कि 3 अगस्त को चंद्रमा का ही श्रवण नक्षत्र भी है । इसके अलावा मकर राशि का स्वामी शनि और सूर्य आपस मे समसप्तक योग बना रहे हैं, शनि और सूर्य दोनों आयु बढ़ाते हैं । ऐसा संयोग पूरे 29 साल बाद बना है ।

Advertisement

कोरोना के कारण दूर रह कर ऐसे मनाएं रक्षाबंधन
इस वर्ष कोविड 19 के कारण कई भाई – बहन एक दूसरे से दूर ही राखी का त्‍यौहार मनाने को बाध्‍य हैं । बीमारी ना फैल जाए इसके डर से राखी भेजने से भी कतरा रहे हैं । ऐसे में राखी का त्‍यौहार ऑनलाइन मनाएंगे, लेकिन ये भी एक खास विधि के साथ करें । भाई-बहन जब एक दूसरे को वीडियो कॉल करें तो बहने कृष्‍ण भगवान की तस्‍वीर सामने रखकर उन्‍हें राखी बांधे, मिठाई खिलाएं । भगवान का आशीर्वाद दोनों भाई – बहनों को समान रूप से मिलेगा ।