वुहान: असल में क्‍या–क्‍या हुआ था? इस डॉक्‍टर ने चीन के काले कारनामों से उठाया पर्दा   

चीन के बड़े डॉक्टर ने वुहान में कोरोना वायरस की शुरुआत में हुई कोताही को लेकर बड़े दावे किए हैं ।

New Delhi, Jul 28: चीन के प्रमुख डॉक्‍टर प्रोफेसर क्‍वोक युंग युएन ने कोरोना वायरस को लेकर बड़े खुलासे किए हैं । बीबीसी से बातचीत में प्रोफेसर युएन ने कहा कि उनका मानना है कि कोरोना शुरू होने पर स्थानीय अधिकारियों ने इस बीमारी के पैमाने को छिपाया । शुरुआती दिनों में वुहान में कोरोना की जांच करने वाले डॉक्टर ने कहा कि तब सबूत मिटा दिए गए । उस दौरान क्लिनिक में जांच की रफ्तार भी बहुत धीमी थी । चीन के वुहान में दिसंबर 2019 के अंत से ही कोरोना के मामले सामने आने लगे थे ।

Advertisement

साफ कर दिए गए थे मार्केट
प्रोफेसर क्वोक युंग युएन ने कहा – ‘जब हम वुहान के सुपरमार्केट में गए तो वहां देखने को कुछ नहीं था । मार्केट को पहले ही साफ कर दिया गया था. इसलिए आप कह सकते हैं कि क्राइम सीन को पहले ही बदल दिया गया था।’ डॉक्टर ने कहा कि सुपरमार्केट को चूंकि साफ कर दिया गया था, हम किसी भी ऐसी चीज की पहचान नहीं कर सके जिससे वायरस इंसानों में फैला हो । उन्‍होने कहा कि – ‘मुझे भी संदेह है कि वुहान में मामले को छिपाने के लिए उन लोगों ने कुछ किया।’

Advertisement

जानकारी शेयर नहीं की गई
प्रोफेसर क्वोक युंग ने आगे कहा कि जिन स्थानीय अधिकारियों को जानकारी आगे भेजनी थी उन्होंने इस काम को ठीक तरीके से नहीं होने दिया गया । आपको बता दें कि दुनिया के कई देश चीन पर वायरस फैलाने का आरोप लगा चुके हैं, कई देश ये कह रहे हैं कि उसने जानलेवा वायरस को लेकर जानकारी छुपाई । लेकिन चीन आधिकारिक तौर पर ऐसे आरोपों को खारिज करते आया है, उसके मुताबिक वो खुद वायरस की मार से परेशान है ।

Advertisement

करोड़ों संक्रमित
दुनिया भर में कोरोना के मामलों की संख्या 1.66 करोड़ हो चुकी है । कुल 6.56 लाख लोग इस बीमारी के कारण मौत के गाल में समा गए हैं । अब भी वायरस शांत नहीं हुआ है, मामले बढ़ते जा रहे हैं । सिर्फ अमेरिका में ही कोरोना से अब तक 44 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 1.5 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है । भारत के हालात भी कुछ ठीक नहीं हैं । 14 लाख से ज्‍यादा संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 10 लाख के करीब रिकवर्ड हैं । महाराष्‍ट्र में कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा, जबकि दिल्‍ली के आंकड़ों में कमी आई है ।