1 अगस्त से बदल रहे हैं ये 5 नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

1 अगस्त 2020 से पैसों के मामले से जुड़े कुछ बड़े नियम बदलने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 29: नए महीने की शुरुआत होने वाली है, साथ ही इस महीने से कई बड़े बदलाव भी  होने वाले हैं । जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है । पैसों से जुड़े ये बदलाव आपके लिए जानने जरूरी हैं, क्‍योंकि कई जरूरत के सामान सस्‍ते हो रहे हैं । इन बदलावों में बैंक लोन, पीएम किसान स्कीम, न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज शामिल है । आगे जानिए, कौन से वो बदलाव हैं जो आपके लिए जानने जरूरी हैं ।

Advertisement

कार और बाइक खरीदना होगा सस्ता
मोटर व्हीकल इंश्योरेंस में बदलाव करने से अगस्‍त महीने से नई कार या बाइक की खरीदारी थोड़ी सस्ती हो सकती है । इरडा की ओर से कहा गया है कि लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी के कारण नई गाड़ी खरीदनी लोगों के लिए मंहगी साबित होती है । तो अगर आप भी नई कार या मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं तो 1 अगस्त के बाद आपको ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर कम पैसे खर्च करने होंगे । IRDAI,  ‘मोटर थर्ड पार्टी’ और ‘ऑन डैमेज इंश्योरेंस’ से जुड़े नियम में बदलाव करने जा रही है । इस नए नियम के बाद से नई कार खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए कार का बीमा लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा ।

Advertisement

मिनिमम बैलेंस के साथ लेनदेन के नियमों में बदलाव
कई बैंकों की ओर से अपनी नकदी संतुलन और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की गई है । इन बैंकों में अब 3 मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा । ये बैंक हैं – बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक में यह चार्ज एक अगस्त से प्रभावी हो जाएंगे ।

Advertisement

10 करोड़ किसानों को फायदा
मोदी सरकार ने गरीब, कमजोर और छोटी जोत वाले किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के अकाउंट में 5वीं किस्त डाल दी है । 1 अगस्त को इस योजना के तहत, 2000 रुपए की छठी किस्त आने वाली है । आपको बता दें पीएम किसान स्कीम की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल, 2020 को जारी की गई थी ।

RBL बैंक ने बदले बचत खाते के नियम
अगर आपका खाता RBI बैंक में है तो बैंक ले सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है । ये नई दरें 1 अगस्त से लागू हो जाएंगी । सेविंग खाते में एक लाख रुपये तक जमा करने पर 4.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा । 1 से 10 लाख रुपये तक जमा करने पर 6 फीसदी और 10 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक के जमा पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा । इसके अलावा डेबिट कार्ड खो जाने पर या फिर डैमेज होने पर 200 रुपये का चार्ज देना होगा । टाइटेनियम डेबिट कार्ड धारकों के लिए सालाना 250 रुपये चुकाने होंगे ।

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नियम
ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए 1 अगस्त से यह बताना जरूरी होगा की वो जिस भी  प्रॉडक्ट को बेच रहे हैं, वह कहां बना है । कई कंपनियां ये जानकारी पहले से ही दे रही हैं । मिंत्रा, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील समेत कई कंपनियां इसमें शामिल हैं । डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड की ओर से कहा गया है कि सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने सभी न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन के बारे में अपडेट करना ही होगा ।