शुक्रवार: वैभव लक्ष्‍मी का है दिन, दर्शन करें और शाम में ये उपाय करें, होगा धन का बड़ा लाभ

शुक्रवार का दिन मां संतोषी के साथ मां वैभव लक्ष्‍मी को भी समर्पित है । दोनों देवियों के कुछ उपाय करके आप इस दिन विशेष कृपा प्राप्‍त कर सकते हैं ।

New Delhi, Aug 07: शुक्र का दिन है शुक्रवार । इस दिन व्रत और उपवास करने से शुक्र ग्रह से जुड़े दोष दूर होते हैं और व्‍यक्ति मानसिक रूप से शांति प्राप्‍त करता है । मन शांत होता है तो काम में अधिक मन लगता है । परिणामस्‍वरूप आप और अधिक ऊर्जा के साथ काम करते हैं, तनाव मुक्‍त रहते हैं और जीवन में कामयाब होते हैं । शुक्र भोग विलास का भी ग्रह माना जाता है, यदि शुक्र ग्रह की आप पर कृपा हो तो ये आपको प्रजा से राजा बना सकता है । जानिए इस दिन किए जाने वाले उपाय जो शुक्र ग्रह के साथ माता संतोषी और वैभव लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करेंगे ।

Advertisement

आर्थिक और संतान से जुड़ी समस्‍याओं के लिए करें पूजा
शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्‍मी, महालक्ष्‍मी, दुर्गा, मां संतोषी और शुक्र ग्रह की पूजा होती है । इस दिन व्रत रख कर मनुष्‍य आर्थिक परेशानियों और संतान की समस्‍या से मुक्ति पा सकते हैं । शुक्रवार के व्रत को विशेष महत्‍व इसलिए है क्‍योंकि इस दिन देवी की पूजा की जाती है । मां वैभव लक्ष्‍मी जहां व्‍यक्ति का घर धन धान्‍य से पूर्ण रखती हैं तो वहीं मां संतोषी अपने भक्‍तों के दुखों को हर लेती हैं ।

Advertisement

शुक्रवार को पहनें ये कलर, शुक्र ग्रह के उपाय
जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया शुक्रवार शुक्र ग्रह की उपासना का भी दिन है । शुक्र दैत्‍यों के गुरु कहे जाते हैं । शुक्र ग्रह जीवन में राजसी ठाठ बाट, संपन्‍न्‍ता, खुशहाली, भोग विलास का कारक है । ये ग्रह स्‍त्रीलिंग के रूप में देखा जाता है, इसलिए इसे सौम्‍यता और कामुकता के रंग सफेद से जोड़ा जाता है । इसीलिए शुक्रवार को सफेद या हल्‍के गुलाबी रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है । शुक्रवार के दिन किसी विवाहित स्त्री को सुहाग की वस्‍तुएं दान देने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है । साथ ही देवी लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न होती हैं । शुक्रवार को शुक्र मंत्र का जप करने की सलाह दी जाती है । शुक्र मंत्र है – द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:। कम से कम 108 बार एक माला जाप अवश्‍य करें । इसके अलावा इस दिन आप हीरा, चांदी, चावल, मिश्री, सफेद वस्त्र, दही, सफेद चंदन आदि का दान अपनी समर्थ्‍य के अनुसार करें, इनके दान से शुक्र के दोष कम हो सकते हैं।

Advertisement

करें ये उपाय
यदि आप अपने घर में धन की वर्ष चाहते हें तो तीन शुक्रवार तक अपने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं । घर के ईशान कोण में भी एक दीपक जरूर जलाएं । इस दीपक को लेकर एक खास सावधानी आपको बरतनी होगी, वो ये है कि दीपक में बाती बनाने के लिए मौली का प्रयोग करें । घी में भी चुटकी भर केसर मिलाएं । इस दिए का प्रकाश आपके घर के संकट को दूर करेगा और आपको सभी कष्‍टों से मुक्ति देगा ।

कन्‍या पूजन और दान करें
शुक्रवार की पूजा को सफल बनाना चाहते हें तो इस दिन देवी पूजन, ग्रह पूजन के साथ कन्‍या पूजन भी करें । 8 कुंवारी कन्‍याओं को घर में बैठाकर भोजन कराएं । उन्‍हें सामर्थ्‍यानुसार दान आदि दें । गरीबों को सफेद वस्‍तुओं का दान करें । चीनी, चावल, मिठाई, श्‍वेत वस्‍त्र, जो भी आपकी क्षमता के अंदर हो उसका दान करें । इस दिन आपके द्वारा किया गया दान 4 गुना होकर आपके पुण्‍य कर्मों में जुड़ जाता है ।

शुक्रवार के दिन ये बिलकुल ना करें
शुक्रवार को किसी से भी कोई वस्‍तु उधार ना लें, इस दिन कोई भी वस्‍तु दान के रूप में या फिर उपहार के रूप में नहीं लेनी चाहिए । किसी से कोई भी वस्‍तु मुफ्त में लेना आपको शुक्रवार के दिन भारी पड़ सकता है । शुक्र ग्रह आपसे रूठ सकते हैं और इस वजह से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है । फ्री में ली हुई वस्‍तु आपके ऊपर कर्ज की तरह चढ़ जाती है जो पॉजिटिविटी की ओर नहीं ले जाता ।
इन चीजों का करें परहेज
मां वैभव लक्ष्‍मी का व्रत कर रहे हों तो इस दिन नमक का सेवन ना करें । शाम को व्रत खोलने के समय कुछ मीठा खाएं । मां संतोषी का व्रत करेंगे तो आपको खट्टा खाने की मनाही है, इस दिन आप कोई खट्टी चीज छुएंगे भी नहीं । टमाटर को भी इस व्रत में वर्जित माना जाता है । माता संतोषी को गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ाया जाता है ।