UPSC इंटरव्यू में पूछा गया सवाल-मुम्बई IIT में क्यों घूमती हैं गाय ? ये जवाब देकर सिमी बन गईं IAS

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को घोषित हो गया है, भिलाई की सिमी ने 31वीं रैंक हासिल की है । सिमी से बड़े ही अटपटे सवाल पूछे गए थे, क्‍या दिए उन्‍होने उनके जवाब आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 07: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के नतीजे डिक्‍लेयर हो गए है, मंगलवार को आए नतीजों में हरियाणा के सोनीपत निवासी 29 वर्षीय प्रदीप सिंह ने ऑल इंडिया में नम्बर वन रैंक हासिल की है । आपको बता दें ये एग्‍जाम तीन चरणों में होता है, पहला प्रारंभिक परीक्षा, दूसरी मुख्य परीक्षा और तीसरा साक्षात्कार यानी कि इंटरव्‍यू । लिखित परीक्षा के अलावा UPSC के साक्षात्कार में सफल होना टेढ़ी खीर मानी जाती है । कई बार पैनल ऐसे सवाल पूछ लेता है जिसके जवाब देना मुश्किल हो जाता है, ऐसा ही टेढ़ा सवाल भिलाई की सिमी करण से पूछा गया ।

Advertisement

सिमी की आई है 31वीं रैंक
भिलाई की रहने वाली सिमी करण को 31वीं रैंक हासिल हुई है । सिमी से एक बेहद ही अजीब सा सवाल इंटरव्‍यू में पूछा गया । मीडिया से बातचीत में सिमी ने बताया कि इंटरव्‍यू के लिए वह यूपीएससी दफ्तर आई थी । उन्‍होने कहा कि  मैंने सोचा भी नहीं था कि इंटरव्यू पैनल उससे इस तरह का भी कोई सवाल पूछ सकता है।

Advertisement

सिमी से पूछा गया ऐसा सवाल
दरअसल सिमी आईआईटी मुम्बई से ग्रेजुएट हैं, उनसे इंटरव्यू में पूछा गया कि आईआईटी मुम्बई में गाय क्यों घूमती है। सिमी के मुताबिक यह सवाल सुनकर एक बार तो वो चकरा गईं थीं, कि इसका क्‍या जवाब दूं । लेकिन फिर उन्‍होने बेहद खूबसूरती से इसका जवाब दिया। सिमी ने अपने जवाब में कहा कि ‘सर, वो गाय किस्मत वाली होती हैं, हमें आईआईटी पहुंचने के लिए मुश्किल एग्जाम देना पड़ता है और गाय बस यूं ही घूमते हुए आईआईटी पहुंच जाती हैं।’ सिमी का यह जवाब सुनकर इंटरव्यू पैनलिस्ट खुद को हंसने से रोक ना सके।

Advertisement

दरअसल, सिमी करण से यह सवाल पूछे जाने पीछे वजह यह थी कि सिमी ने मुम्बई आईआईटी से बीटेक किया है, वहीं  जुलाई-सितम्बर 2019 के बीच मुम्बई आईआईटी में चलती क्लास के दौरान कई बार गाय घुसने की घटनाएं हुई थी, जिसके वीडियो जमकर वायरल हुए थे  ।

माता-पिता को गर्व
सिमी करण इस्पात नगरी भिलाई की रहने वाली हैं। पिता डीएन करण भिलाई स्टील प्लांट में फाइनेंस डिपार्टमेंट के जीएम हैं, वहीं मां डीपीएस दुर्ग में शिक्षिका हैं । सिमी बचपन से ही मेधावी छात्र रही हैं । साल 2015 में 12वीं में सीबीएसई टॉप किया था। इसके बाद आईआईटी मुंबई से बीटेक किया है। सिमी आईआईटी में पढ़ाई के दौरान ही गरीब बच्चों को पढ़ाने का काम करती थीं । तभी लगा कि समाज के पिछड़े तबके लिए सिविल सर्विसेज में जाकर और काम किया जा सकता है ।  बीटेक पूरा होते ही सिविल ​सर्विसेस की तैयारी शुरू कर दी। सिमी रिजल्‍ट आने के बाद कहती है – मैंने पहली बार ही यूपीएससी का एग्जाम दिया था, अब सलेक्शन की वजह से बेहद खुश हूं।