राम मंदिर निर्माण के लिए सौंपा गया एक क्विंटल सोना-चांदी, जानें किसने किया दान

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्‍या में भव्‍य मंदिर निर्माण के लिए एक क्विंटल सोने और चांदी का दान किया गया है । मंदिर निर्माण में भक्‍तों से कैश दान करने की अपील की जा रही है, इसके लिए एक अकाउंट भी खोला गया है ।

New Delhi, Aug 10: राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट  के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने शनिवार को एक क्विंटल सोना-चांदी और पैसे राम मंदिर ट्रस्ट को सौंप दिए । दरआल महंत नृत्य गोपाल दास को राम भक्तों ने बीते एक महीने में ये सोना-चांदी और पैसा चढ़ाया था । गोपाल दास ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को ये बड़ी धन राशि और बहुमूल्‍य धातुएं सौंप दीं । बता दें कि रामलला की आधारशिला रखने से पहले ही राम भक्त राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और महासचिव के पास सहयोग की राशियां भेजने लगे थे ।

Advertisement

30 करोड़ रुपए और कई टन सोना-चांदी
राम मंदिर ट्रस्ट को अब तक तकरीबन 30 करोड़ रुपये और कई टन सोना और चांदी दान में मिल चुका हैं । राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए पिछले 2 महीने से ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के पास भक्‍त जन कुछ ना कुछ भेज रहे थे, ज्‍यादातर भक्‍तों ने चांदी भेंट की है । पिछले दिनों मणिराम दास छावनी के पुजारी दिवंगत बजरंग दास ने भी मंदिर निर्माण के लिए 40 किलो के चांदी के ईंटें दी थी ।

Advertisement

तीर्थ स्‍थलों से मिट्टी और जल का आना जारी
अयोध्या में 5 अगस्‍त को राम जन्मभूमि की आधारशिला रखे जाने के लिए ट्रस्ट की ओर से सभी तीर्थ स्थलों की मिट्टी और जल मंगाया गया था, भूमिपूजन के बाद भी अब तक लगातार इनका आना जारी है । शनिवार को ही  बुलंदशहर से द्वादश महा लिंगेश्वर महापीठ 11 वर्षों से अभिमंत्रित रुद्राक्ष तथा 21 अभिमंत्रित चांदी के सिक्के 12 ज्योतिर्लिंग के मिट्टी और जल चांदी के नाग-नागिन के जोड़े वास्तु दोष निवारण यंत्र और नौ रत्नों को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास को सौंपे गए ।

Advertisement

आंकलन है मुश्किल
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास के अनुसार रामलला मंदिर निर्माण के लिए जो कुछ भी आ रहा है, वह राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास भेजा जाएगा । हालांकि अभी संपूर्ण आकलन करके बताना मुश्किल है कि कितनी चांदी और सोने का सामान आया है । ट्रस्ट का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में राम मंदिर ट्रस्ट से जुड़े हुए लोग घर-घर जाएंगे और राम भक्तों से सहयोग मांगेंगे । इसके साथ ही भक्‍तों से कैश योगदान की मांग की जा रही है ।