आधी रात जल उठा बेंगलुरु, भयानक तस्‍वीरें, जानिए कौन हैं ये विधायक श्रीनिवास मूर्ति ?

मंगलवार देर रात बेंगलुरु शहर के पुलाकेशी नगर में उपद्रवियों की भीड़ ने जमकर उत्‍पात मचाया । कांग्रेस विधायक के घर पर जमकर तोड़फोड़ मचाई गई । आखिर क्‍या है पूरा मामला आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 12: बेंगलुरु का पुलाकेशी नगर मंगलवार देर रात बड़े उपद्रव का शिकार बन गया । नगर में देर रात समुदाय विशेरूा की भीड़ ने थाने और और कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के घर में तोड़फोड़ की । घटना विधायक के भतीजे की ओर से सोशल मीडिया पर एक आपत्त्जिनक पोस्‍ट के बाद हुई । विधायक के घर पर तोड़फोड़ के दौरान उपद्रवियों ने नगर में आगजनी भी की । बवाल इतना बढ़ा कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे, और हालात संभाले ।

Advertisement

सेाशल मीडिया पर एक पोस्‍ट से कोहराम
दरअसल पूरा मामला एक सोशल मीडिया पोस्‍ट के बाद शुरू हुआ । ये पोस्‍ट फेसबुक पर कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे द्वारा की गई थी । इस पोस्‍ट के बाद इलाके में विधायक का विरोध होने लगा और देखते ही देखते सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म से उपजा विवाद सड़कों पर आगजनी के रूप में दिखने लगा । उपद्रवियों ने घर से लेकर गाड़ियों तक किसी भी चीज को नहीं बख्शा। हालात काबू में करने के लिए पुलिस को फायरिंग भी करनी पड़ी। हिंसा में अडिशनल पुलिस कमिश्नर समेत 100 से ज्यादा पुलिसवाले जख्मी हो गए हैं । घटना में 3 लोगों की मौत हो गई है, और धारा 144 लागू कर दी गई है ।

Advertisement

वाहनों को किया गया आग के हवाले
कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे के कथित भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट के बाद शुरू हुए इस हंगामे ने पूरे इलाके को हिंसा की चपेट में ले लिया । उपद्रवियों ने हजारों की भीड़ जुटा ली, केजी हल्ली और डीजे हल्ली पुलिस स्टेशनों में जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की। कई पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया, आग लगा दी गई । इतना ही नहीं भीड़ ने बेसमेंट में घुसकर 200-250 वाहनों को आग लगा दी गई। इन उपद्रवियों के सामने जो कुछ आया सब जलाते चले गए । कई जगहों पर लूटपाट की घटनाएं भी हुईं।

Advertisement

कौन हैं अखंड श्रीनिवास मूर्ति ?
आपको बताते हैं उन विधायक जी के बारे में जिनके भतीजे का ये सारा कमाल है । मूर्ति ने साल 2018 में कर्नाटक की पुलकेशीनगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था । उन्‍होने यह चुनाव जेडीएस के टिकट पर लड़ा था । बाद में जेडीएस से मोहभंग हुआ तो वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे। उनके साथ जनता दल सेकुलर के 6 और विधायक भी बागी हुए थे । सातों ने कांग्रस का हाथ थाम लिया । दरअसल इसका कारण राज्‍यसभा चुनाव बताया गया ।
शांति की अपील
पुलिस सूत्रों के मुताबिक खुद को विधायक का रिश्तेदार बताने वाले आरोपी ने कथित रूप से सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा की थी । जिसके बाद ही समुदाय के लोग भड़क गए । विधायक ने एक वीडियो पोस्‍ट कर समुदाय के लोगों से हिंसा नहीं करने की अपील की है । उन्होंने वीडियो संदेश में कहा कि, मैं मुस्लिम भाइयों से अपील करता हूं कि कुछ उपद्रवियों की गलतियों के चलते हमें हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिये। लड़ने-झगड़ने की कोई जरूरत नहीं है। हम सभी भाई हैं। हम कानून के अनुसार दोषियों को सजा दिलाएंगे। हम भी आपके साथ हैं। मैं अपने मुस्लिम दोस्तों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।

Advertisement