वेंटिलेटर पर हैं पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी, बेटी शर्मिष्ठा ने याद किया 8 अगस्त 2019 का दिन

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक है, उन्‍हें वेंटिलेटर पर रखा गया है । उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी इस समय बेहद भावुक हैं और पिता के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना कर रही है ।

New Delhi, Aug 12: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबीयत नाजुक बनी हुई है । सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल की ओर से मंगलवार को बताया गया था कि प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है, उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है । दो दिन पहले ही उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी । 84 वर्षीय मुखर्जी को सोमवार दोपहर सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था, सर्जरी से पहले उनमें कोविड-19 की भी पुष्टि हुई थी।

Advertisement

बेटी ने किया याद
शर्मिष्‍ठा मुखर्जी ने पिता की नाजुक हालत के चलते उनके अचछे स्‍वासथ्‍य की कामना की । उन्‍होने पिछले वर्ष का समय याद करते हुए ट्वीट किया –  ‘‘पिछले साल आठ अगस्त का दिन मेरे लिए सबसे खुशी के दिनों में से एक था, क्योंकि मेरे पिता को भारत रत्न मिला था। ठीक एक साल बाद 10 अगस्त को वह गंभीर रूप से बीमार हो गए।’’ शर्मिष्ठा ने आगे लिखा है –  ‘‘ईश्वर उनके लिए सबकुछ अच्छा करे और मुझे जीवन की खुशियों एवं दुखों को समान भाव से स्वीकार करने की ताकत प्रदान करे। मैं मेरे पिता के लिए चिंता करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद करती हूं।’’

Advertisement

मेडिकल बुलेटिन
सैन्‍य अस्पताल की ओर से मंगलवार को जारी मेडिकल बुलेटिन में बताया गया था – ‘‘पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है। खून का थक्का बनने के कारण सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति के मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। उनकी हालत में कोई सुधार नजर नहीं आया है और स्थिति नाजुक बनी हुई है।’’ प्रदब मुखर्जी कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता है, देश में रहीं सरकारों में उन्‍होने महत्‍वपूर्ण पदों को संभाला है । वो जुलाई 2012 से 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे हैं ।

Advertisement

हर कोई कर रहा है प्रार्थना
प्रणब मुखर्जी के बीमार होने की खबर के बाद से ही सभी उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना कर रहे हैं । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से लेकर  कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी समेत देश के कई बड़े नेताओं ने ट्वीट कर प्रणब मुखर्जी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की । जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अस्पताल पहुंच डॉक्टरों से प्रणब मुखर्जी का हाल जाना था ।