संजय दत्‍त को तीसरी स्‍टेज का लंग कैंसर, जानें क्‍या होता है ये और कैसे बचें

बीते दिनों में कई बॉलीवुड सेलेब कैंसर की चपेट में आ चुके हैं, अब संजय दत्‍त भी इस बीमारी की जद में हैं । जानें स्‍टेज थ्री कैंसर के बारे में …

New Delhi, Aug 12: कैंसर कई तरह का होता है, संजय दत्‍त को लंग कैंसर हुआ है यानी कि फेफड़ों में होने वाला कैंसर। कैंसर होने के कई कारण हैं, जिनमें से एक अनुवांशिक भी है । संजय दत्‍त को ये बीमारी कब से है, क्‍यों हुई इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता । लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि उनकी मां नरगिस की मौत का कारण कैंसर था । बहरहाल संजय दत्‍त को स्‍टेज 3 का कैंसर बताया गया है, और वो इलाज के लिए रवाना भी हो गए हैं ।

Advertisement

कैंसर का कारण
कैंसर होने के कई कारणों में से एक है शरीर में कोशिकाओं का सतत निर्माण, और पुरानी कोशिकाओं की मृत्‍यु । इस प्रक्रिया में कोई कोशिश जरूरत से ज्‍यादा बढ़ जाती है, तो वो कैंसरस हो सकती है । हमारे शरीर में हर दिन करीब 40 हजार कोशिकाओं की मृत्यु हो जाती है। इसी अनुपात में इन सेल्स को रिप्लेस करने के लिए दूसरी सेल्स का निर्माण भी शरीर के अंदर होता रहता है। कैंसर एक तरह का शरीर में उत्‍पन्‍न फोड़ा है, जिसे ना रोका गया तो वो शरीर में फैलता जाता है और जानलेवा हो जाता है ।

Advertisement

क्या होती है स्टेज थ्री?
कैंसर की स्टेज-3 का मतलब ये कि अब वह पूरे शरीर में फैलना शुरू हो चुका है । लेकिन संजय दत्‍त को लंग कैंसर हुआ है, और लंग कैंसर की तीसरी स्‍टेज में भी ये शरीर के सिर्फ एक ही हिस्‍से यानी कि लंग में ही फैलता है । लेकिन इसकी चौथी स्‍टेज जानलेवा हो सकती है । ज्‍यादातर बार रोगी की मौत हो जाती है ।

Advertisement

बचाव कैसे करें?
लंग कैंसर का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान, मदिरापान, प्रदूषण को माना जाता है । अपने शरीर को जितना इन चीजों से बचा सकेंगे उतना अच्‍छा है । लेकिन कई बार ये बीमारी अनुवांशिक होती है, जिस केस में आप कुछ नहीं कर सकते । परिवार में कैंसर हिस्‍ट्री हो तो समय-समय पर डॉक्‍टरी जांच कराते रहें । अधिक समय तक शरीर में दर्द, मुंह में छाले, मल या मूत्र से खून आना, खांसी, बलगम जमना, दर्द रहना इन लक्षणों इग्‍नोर ना करें ।