IPL के बीच अगर किसी खिलाड़ी को हो गया कोरोना, तो क्‍या होगा? जानें, क्‍या कहते हैं नियम

क्‍या आपके दिमाग में भी ये सवाल है कि आईपीएल शुरू होने के बाद अगर किसी खिलाड़ी को कोरोना हो गया तो लीग का क्‍या होगा, क्‍या मैच रोक दिए जाएंगे । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 15: भारत में पिछले एक दशक से भी ज्‍यादा समय से हर साल आईपीएल का आयोजन होता रहा है, क्रिकेट प्रेमियों के लिए ये किसी त्‍यौहार से कम नहीं । दुनिया भर के टॉप प्‍लेयर इस लीग का हिस्‍सा बनते हैं और इस दौरान भारत अाते हैं । लेकिन इस बार कोरोना के कारण किक्रेट के इस त्‍यौहार पर भी ग्रहण लग गया । मार्च-अप्रैल में शुरू होने वाली लीग लंबा टल गई । लेकिन अब सितंबर महीने से आईपीएल खेली जाएगी । 19 सितंबर से शुरू होने वाले आईपीएल इस बार यूएई में आयोजित होंगे, कोरोना काल में ये टूर्नामेंट आसान काम नहीं । हालांकि ये मैच बिना दशर्क के ही मैदान में होंगे, लेकिन सावधानी पूरी बरती जाएगी । लेकिन तब क्‍या अगर कोई खिलाड़ी ही कोरोना से ग्रसित पाया जाता है तो । आपको बता दें इसे लिए क्‍या नियम हैं ।

Advertisement

क्रिकेटर को हो जाए कोरोना तो क्‍या होगा?
आईपीएल के ड्राफ्ट एसओपी के अनुसार यदि किसी खिलाड़ी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया तो उस खिलाड़ी के लिए या फिर लीग के लिए सीजन का अंत नहीं होगा । खिलाड़ी Asymptomatic है या फिर उसे हल्के लक्षण हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती किया जाएगा । दो हफ्ते के अंदर 24 घंटे के भीतर 2 कोरोना टेस्ट होंगे, अगर ये नेगेटिव आया तो वो खेल में वापसी कर सकता है। लेकिन अगर उन्हें हल्के लक्षण हैं तो उस खिलाड़ी को बॉयो सेक्यूर बबल से दो हफ्ते तक बाहर रहना होगा । इसके बाद कार्डियेक स्क्रीनिंग कराकर ही वह वापसी कर सकते हैं ।

Advertisement

6 बार होगा प्‍लेयर्स का कोरोना टेस्ट
बीसीसीआई की ओर से आईपीएल के लिए जारी एसओपी को मानना अनिवार्य है । इसमें मौजूद नियमों के मुताबिक ये टीमें 20 अगस्त के बाद यूएई  जाना शुरू करेंगी, 23 अगस्त तक सभी खिलाडि़यों को वहां पहुंचान अनिवार्य है । ज्यादातर टीमों के विदेशी खिलाड़ी सीधे यूएई में ही अपनी टीमों के साथ जुड़ेगे । विदेशी खिलाडि़यों को भी भारतीय खिलाड़ियों की तरह 2 बार अपना कोविड-19 टेस्ट कराके ही यूएई आने की इजाजत होगी । इसके अलावा भी खिलाडि़यों के लगभग 6 बार कोरोना टेस्‍ट होंगे । सभी का रिजल्ट नेगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ियों को बायो सेक्यूर बबल में जाने की अनुमति दी जाएगी ।

Advertisement

सारी फेसिलिटीज से लैस
खिलाडि़यों के लिए तैयार इस खास बबल में होटल, स्टेडियम, प्रैक्टिस से लेकर टीम बस तक शामिल है । आईपीएल के पूरे सीजन के दौरान किसी भी खिलाड़ी को कहीं जाने की इजाजत नहीं होगी । इस बार खिलाडि़यों के साथ उनके परिवार के सदस्‍य भी मौजूद नहीं होंगे । बिना दर्शक ही मैच खेले जाएंगे । दर्शक टीवी पर लाइव प्रसारण देखकर ही इस बार आनंद ले सकेंगे ।