PM मोदी ने पोस्ट किया मोढेरा के सूर्य मंदिर का वीडियो, लिखा- बारिश में दिख रहा शानदार

गुजरात में लगातार बारिश हो रही है, इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बारिश में मोढेरा मंदिर का खूबसूरत नजारा दिखाया है ।

New Delhi, Aug 26: गुजरात पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। जगह-जगह जलभराव के हालात हैं । इस बीच पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने एक खूबसूरत वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर पोसट किया है, उन्‍होने मोढेरा स्थित सूर्य मंदिर का खूबसूरत नजारा दिखाया है । पीएम ने एक वीडियो शेयर कर लिखा है कि ‘मोढेरा का प्रतिष्ठित सूर्य मंदिर बारिश के दिन शानदार दिख रहा है। आप भी देंखें’

Advertisement

मोढेरा का सूर्य मंदिर
मोढेरा सूर्य मंदिर का निर्माण गुजरात के पाटन से 30 किलोमीटर दक्षिण की ओर मोढेरा नाम के गांव में हुआ है । यह मंदिर विलक्षण स्थापत्य और शिल्प कला का बेजोड़ उदाहरण है, इस मंदिर के निर्माण में कहीं भी जोड़ लगाने के लिए चूने का प्रयोग नहीं किया गया है । ये मंदिर ईरानी शैली में बना हुआ है, इसे सोलंकी वंश के राजा भीमदेव प्रथम ने 1026 ई. में दो हिस्सों में बनवाया था । पहला हिस्सा गर्भगृह का है और दूसरा सभामंडप । मंदिर के स्‍तंभों पर रामायण और महाभारत के प्रसंगों को उकेरा गया है । मंदिर का निर्माण कुछ इस तरह से किया गया था कि सूर्योदय होने पर सूर्य की पहली किरण मंदिर के गर्भगृह को रोशन करे। लेकिन इस मंदिर को अलाउद्दीन खिलजी के आक्रमण के दौरान काफी नुकसान पहुंचा है, इस हमले में मंदिर की मूर्तियों को भी तोड़ा-फोड़ा गया । वर्तमान समय में इस मन्दिर में पूजा करना निषेध है।

Advertisement

पुराणों में उल्‍लेख
मोढ़ेरा के मंदिर का जिक्र पुराणों में भी आता है । स्कंद पुराण और ब्रह्म पुराण में बताया गया है कि प्राचीन काल में मोढ़ेरा के आसपास का पूरा क्षेत्र धर्मरन्य के नाम से जाना जाता था । ये भी जानकारी मिलती है कि भगवान श्रीराम ने रावण के संहार के बाद अपने गुरु वशिष्ट को एक ऐसा स्थान बताने के लिए कहा जहां जाकर वह आत्मशुद्धि कर सकें और ब्रह्म हत्या के पाप से भी मुक्‍ति पा सकें। तब गुरु वशिष्ठ ने श्रीराम को यहीं आने की सलाह दी थी।

Advertisement

पीएम मोदी का प्रकृति प्रेम
आपको बता दें पीएम मोदी प्रकृति के करीब रहना पसंद करते हैं और लोगों को भी इसके लिए जागरूक करते हैं । उन्‍होने बीते रविवार को ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो साझा किया था । इस वीडियो में पीएम मोदी अपने आवास के लॉन में एक मोर को दाना खिला रहे थे, वो काफी देर तक मोर की अठखेलियों को निहारते हुए नज़र आ रहे थे। ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया गया ।