पिंपल के दाग-धब्बे होंगे दूर, रूखी स्किन भी चमक जाएगी, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक

पपीता, जितना सेहत के लिए पोषण युक्‍त है उतना ही ये स्किन केयर में भी काम आता है । ये एंटी एजिंग होने के साथ आपकी स्किन की अन्‍य कई समस्‍याओं को दूर कर सकता है ।

New Delhi, Sep 03: पपीते का फल आसानी से मिल जाता है । इसे खाने के ढेरों फायदे भी हैं । पपीता आपके वजन को कम करने में भी आपकी मदद करता है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं, पतीता आपको बेहद खूबसूरत बना सकता है । जी हां, पपीते के ब्‍यूटी बेनिफिट्स से शायद आप वाकिफ ना हो, चलिए आपको आगे बताते हैं इसके जबरदस्‍त फायदे । ये आपकी स्किन की हर समस्‍या का समाधान घर पर ही कर देगा ।

Advertisement

पपीते में छिपा सौंदर्य का राज
पपीता स्किन का पोषण है, इसमें मौजूद विटामिन ए और पापेन नामका  एंजाइम डेड स्किन को हटाता है, साथ ही स्किन पर पड़े दाग-धब्बों को हटाने का काम करता है । स्किन की फ्लेक्सिबिलिटी को मेंटेन करता है । झुर्रियां नहीं पड़ने देता । पपीते में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को क्‍लीन एंड क्लियर करते हैं, रिंकल्‍स भी लंबे समय तक स्किन से दूर रहती है । ये डल स्किन और एजिंग इफेक्‍ट को कम करता है ।

Advertisement

दमकती त्‍वचा के लिए
अगर आपकी स्किन डल हो गई है, निखार नहीं है तो आप पपीते का मास्‍क इस्‍तेमाल में लाएं । दो से तीन दिन में इसे चेहरे पर लगाएं । ये मास्‍क आप इस तरह तैयार करें – पके पपीते को अच्छे से मैश करें, इसमें 3 चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं । अब इसे फेस और नेक पर अच्छे  से फैला लें । जब ये सूख जाए तो हाथों को पानी से गीला करें और धीरे-धीरे चेहरे को मलें । साफ पानी से धो लें ।

Advertisement

मुंहासों को दूर करने के लिए पपीता पैक
अगर आप पिंपल्स से परेशान हो गए हैं, तो कच्‍चे पपीते का पैक आपके लिए जादू की तरह काम करेगा । कच्चे पपीते को घिस कर उसका पेस्ट बना लें, चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें । सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार, असर दिखने लगेगा । कई लोगों के चेहरे के पोर्स यानी  रोमछिद्र नजर आते हैं, इन्‍हें दूर करने के लिए पके पपीते को केले के छिलके के साथ बारीक पेस्‍ट बना लें । मुल्तानी मिटटी एड करें और अब इसका पैक सूखने तक चेहरे पर लगाकर रखें । एकदम ठंडे या बर्फ के पानी से चेहरा धो लें । हफ्ते में तीन बार ऐसा करें।

रिंकल पैक
कच्चे पपीते के पेस्ट में प्याज का रस मिलाएं । इसमें कुछ बूंद टमाटर और नींबू का रस भी मिला लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं । सूखने पर साफ पानी से धोएं ।
सनटैन रिमूविंग पैक
पपीते को खीरे और कच्चे दूध के साथ मिलाकरskin pack पेस्ट बना लें । इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और सनबर्न स्किन पर लगा लें ।
एंटी एजिंग मास्क
पपीते के साथ कच्‍चा अंडा मिक्‍स करें, सिर्फ एग वाइट का प्रयोग करें । जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ पानी से धो लें । हफ्ते में 2 बार इस पैक को चेहरे पर लगाएं, ये रिंकल्‍स को दूर कर चेहरे की फाइन लाइन्‍स को भी कम करता है ।

डैंड्रफ मिटाएं
कच्चे पपीते के पेसट में नींबू का रस मिलाएं और दही मिलाकर बालों की जड़ में लगा लें । आधे घंटे के बाद शैंपू कर लें । ड्रैंड्रफ दूर हो जाएंगा ।
नेचुरल कंडीशनर
4 चम्‍मच पके पीते के पेसट में एक पका केला मैश कर लें । दो चम्‍मच दही और एक चम्मच केस्टर ऑयल और एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें । इसे बालों के जड़ों पर अच्‍छे से लगा लें । एक घंटे बाद शैपू कर लें ।