ताइवान ने मार गिराया चीनी लड़ाकू विमान सुखोई-35, बदले में चीन ने दागी मिसाइलें

ताइवान और चीन के बीच जंग का आगाज आ गया है, खबर आ रही है कि साउथ सी में तनाव बहराया गया है, ताइवान ने जहां चीनी लड़ाकू विमान को मार गिराया है तो वहीं चीन ने भी जवाबी कार्रवाई की है ।

New Delhi, Sep 04: चीन और ताइवान के बीच चल रहा तनाव आज जंग के आगाज में तब्‍दील हो गया । खबर है कि ताइवान ने चीनी लड़ाकू विमान सुखोई-35 को हवा में मार गिराया है । ताइवान ने चीनी जेट को कई बार उसके सीमा में प्रवेश करने को लेकर चेतावनी जारी की थी, लेकिन चीन की दादागीरी जारी थी । जिसके चलते ताइवान ने अमेरिकी मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए चीन का लड़ाकू विमान मार गिराया है । टीवी रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि बदले की कार्रवाई में चीन ने भी दो मिसाइलें दाग दी है ।

Advertisement

क्‍या शुरू हो गई जंग?
ताइवान और चीन के बीच पिछले लंबे समय से तनातनी का माहौल था । साउथ चाइना सी पर चीन की सैनिक कारर्वाई, सक्रियता बहुत अधिक हो गई थी । ताइवान को रक्षा देते हुए अमेरिका ने भी चीन की इन हरकतों का स्‍पष्‍ट रूप से विरोध किया था । लेकिन चीन के सिर पर विस्‍तार का भूत सवार है । खबरों के अनुसार ताइवान ने चीनी विमान को कई बार चेतावनी दी थी लेकिन उसके बाद भी चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के एयरस्‍पेस में बना रहा। इस घटना के दावे के रूप में एक वीडियो शेयर हो रहा है ।

Advertisement

पायलट घायल
बताया जा रहा है कि इस घटना में पायलट घायल हो गया है। हालांकि दोनों ही देशों की ओर से इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है । चीन की ओर से पिछले कई दिनों से ताइवान के एयरस्‍पेस में लड़ाकू विमान भेजे जाने की कार्रवाई जारी थी । बहुत चेतावनी के बाद भी चीन हरकतों से बाज आने को तैयार नहीं था । बताया जा रहा है कि ताइवान चीन से लड़ने के लिए तैयार है, अमेरिका का पूरा समर्थन उसे प्राप्‍त है ।

Advertisement

चीन की कार्रवाई
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ताइवान की इस कार्रवाई के बाद चीन ने भी साउथ चाइना सी में दो मिसाइल दागी हैं । माना जा रहा है कि ये एक तरह से जंग का आगाज है । दोनों देशों के बीच अब घमासान तय माना जा रहा है । दरअसल चीन इस वक्‍त चारों ओर से घिरा हुआ है, भारत समेत अन्‍य कई देश उसकी विस्‍तावरवादी नीति का डंटकर सामना कर रहे है, उसे एलएसी पर भारतीय सेना से कई बार मुंह की खानी पड़ी है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन साउथ चाइना सी में अपना दबदबा कायम करना चाहता है, लेकिन ताइवनान जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है ।

https://twitter.com/ipskabra/status/1301790939422179328

Advertisement

https://twitter.com/AshishSinghNews/status/1301784625203703809