क्‍या खो गया है आधार कार्ड और मोबाइल नंबर भी नहीं है रजिस्टर्ड, जानें दूसरा कैसे मिलेगा

आधार कार्ड आजकल हर जगह पर अनिवार्य हो गया है, ये आपका पहचान पत्र है । लेकिन अगर आधार कार्ड मिसप्‍लेस हो जाए और कोई मोबाइल नंबर भी आपने रजिस्टर्ड नहीं करवाया हो तो दूसरा कैसे बनेगा, वो आगे पढ़ें ।

New Delhi, Sep 05: क्‍या आपका आधार कार्ड खो गया है, इसमें आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं है । जाहिर है ऐसे में आपका चिंता करना लाजमी है, क्‍योंकि आधार आजकल लगभग सभी जगह पर आपकी पहचान का प्रमाण है । लेकिन आपको इन वजहों से परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है । आप आसानी से अपने आधार कार्ड का दोबारा ऑनलाइन प्रिंट निकाल सकते हैं । बस इसके लिए कुछ स्टेप्‍स हैं जिन्‍हें आपको सावधानी से फॉलो करना होगा ।

Advertisement

इस वेबसाइट पर जाएं
आधार रीप्रिंट करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक साइट पर जाना होगा । इसके लिए इस लिंक www.uidai.gov.in पर जाएं । इसके बाद आधार सेवा टैब में आप Order Aadhaar Reprint (ऑर्डर आधार रीप्रिंट) पर क्लिक करें । इस पर क्लिक करने के बाद वेबसाइट आपको नए पेज पर ले जाएगी । यहां आप 12 अंक का आधार नंबर या 16 अंक का वर्चुअल आईडी नंबर डाल कर, इसके नीचे के कॉलम में सिक्योरिटी कोड दर्ज कर सकते हैं ।

Advertisement

मोबाइल नंबर नहीं है रजिस्‍टर्ड …
अब आप इसमें नीचे देखेंगे तो Mobile number is not Registered का ऑप्‍शन आएगा, इस पर आपको टिक करना है । यहां आपको एक नया मोबाइल नंबर दर्ज करने का ऑप्शन मिल जाएगा । नया मोबाइल नंबर दर्ज करते ही आपके नए नंबर पर एक OTP आएगा । अब बस आप इस OTP को फीड करें, नियम और शर्तें भी पढ़ें और सहमत हूं पर क्लिक करें।

Advertisement

नए पेज पर ऐसे बढ़ें आगे
इसके बाद ये आपको एक और पेज पर ले जाएगा, यहां आपको 50 रुपये की पेमेंट करनी होगी । इस फीस में स्पीड पोस्ट और जीएसटी दोनों ही शामिल है। अब आप अपना पेमेंट मोड चुनें, आप यूपीआई से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कुछ भी चुन सकते हैं । पेमेंट करने के बाद इसकी स्लिप दिखाई देगी, जिसे आप डाउनलोड करें। इसके बाद आपके आधार कार्ड को दोबारा प्रिंट किया जाएगा और सिर्फ 15 दिन के भीतर स्पीड पोस्ट के जरिए ये आपके दिए हुए पते पर भेज दिया जाएगा। ये ध्‍यान रखें कि जिस नंबर को आपने ओटीपी के लिए इस्‍तेमाल किया है, वो आपके आधार में रजिस्‍टर नहीं होगा ।