लॉकडाउन के दौरान की थी एयरटिकट बुकिंग? मिलेंगे पूरे पैसे वापस, जानें कैसे

क्‍या आपने भी लॉकडाउन की संभावना को ना जानते हुए ट्रैवलिंग के लिए टिकट्स बुक की थीं, अगर हां और आपको इसका रिफंड चाहिए तो आगे पढ़ें, ये जानकारी ।

New Delhi, Sep 07: अगर आपने भी लॉकडाउन के दौरान यात्रा करने के लिए एयर टिकट बुक किया था, और यात्रा नहीं कर पाएं हो तो आपको टिकट का पूरा पैसा वापस मिल जाएगा । ये बात किसी एयरलाइन कंपनी की ओर से नहीं बल्कि केंद्र सरकार की ओर से प्रस्ताव में कही गई है । केन्‍द्र सरकार की ओर से कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों के लिए एयरलाइंस द्वारा 15 दिनों के भीतर पूरी राशि वापस दे दी जानी चाहिए । इसके अलावा अगर एयरलाइन वित्तीय संकट में है, और वो ऐसा कर पाने में समर्थ नहीं है तो उसे 31 मार्च 2021 तक यात्रियों की पसंद की यात्रा क्रेडिट शेल के जरिए दी जा सकती है ।

Advertisement

घरेलु-विदेशी उड़ानों के लिए प्रसताव
केन्‍द्र सरकार की ओर से दिया गया ये प्रस्‍ताव प्रस्ताव घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों के लिए दिया गया है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामे में नागर विमानन के निदेशक ओ.के. गुप्ता ने बताया कि घरेलू एयरलाइन के लिए टिकटों को सीधे एयरलाइन या फिर एजेंट के माध्यम से पहले लॉकडाउन की अवधि 25 मार्च-14 अप्रैल के दौरान, फिर  25 मार्च-3 मई के बीच पहली और दूसरी लॉकडाउन अवधि में यात्रा करने के लिए बुक किया गया था,  इन सभी मामलों में, एयरलाइंस द्वारा तुरंत पूरा रिफंड दिया जाएगा।

Advertisement

15 दिनों में रिफंड
हलफनामे में स्‍पष्‍ट रूप से कहा गया है – “अन्य सभी मामलों के लिए एयरलाइंस 15 दिनों के अंदर यात्री को एकत्रित राशि वापस करने के लिए सभी प्रयास करेगी । किसी भी प्रकार के वित्तीय संकट के कारण एयरलाइंस ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, तो वे एकत्र किए गए किराए की राशि के बराबर यात्री को क्रेडिट शेल प्रदान करेंगे। यह क्रेडिट शेल उस यात्री के नाम से जारी किया जाएगा, जिसने टिकट बुक किया है। यात्री अपनी पसंद के किसी भी मार्ग पर 31 मार्च, 2021 तक क्रेडिट शेल का इस्तेमाल करने में सक्षम होगा।”

Advertisement

क्रेडिट शेल की व्‍यवस्‍था
केंद्र की ओर से कहा गया है कि क्रेडिट शेल के उपभोग में देरी होने पर यात्री को क्षतिपूर्ति देने के लिए इंसेन्टिव मैकेनिज्म होगा, जैसे 30 जून, 2020 तक टिकट खारिज होने की तारीख से  क्रेडिट शेल के मूल्य में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इसके बाद, क्रेडिट शेल के मूल्य को मार्च 2021 तक प्रति माह अंकित मूल्य के 0.75 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकेगा । क्रेडिट शेल ट्रांसफर भी कर सकेंगे । यात्री क्रेडिट शेल किसी को ट्रांसफर कर सकते हैं । एयरलाइंस इस तरह के ट्रांसफर की सुविधा के लिए एक मैकेनिज्म तैयार करेगी। मार्च 2021 के अंत तक एयरलाइन क्रेडिट शेल धारक को नकद वापस कर दिया जाएगा ।केन्‍द्र की ओर से कहा गया है कि यह समाधान व्यावहारिक है, इसमें यात्रियों के साथ-साथ एयरलाइंस के हितों का भी ध्‍यान रखा गया है ।