ऑयली स्किन से परेशान हैं? बस ये 5 काम करें और एक हफ्ते में पाएं खूबसूरत सा चेहरा

क्‍या आप ऑयली स्किन से परेशान हैं, स्किन पर जगह-जगह ब्‍लैकहेड्स होने लगे हैं, आगे पढ़ें कुछ असरदार घरेलु उपायों के बारे में ।

New Delhi, Sep 16: ऑयली स्किन के कारण फेस कई बार अजीब सा लगने लगता है, स्किन डल सी कदखने लगी हैं । इस तरह की त्‍वचा पर पिंपल्‍स, बैलैकहेड्स जैसी समस्‍याएं भी ज्‍यादा होती हैं । अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और सब कुछ अपनाकर थक चुके हैं तो आगे बताए जा रहे घरेलु उपाय अपनाकर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं । ऑयली स्किन दिन के समय बहुत अधिक चिपचिपी होती है, इस पर मेकअप भी स्‍टे नहीं करता । चलिए आपकी प्रॉब्‍लम्‍स का हल आपको आगे बताते हैं ।

Advertisement

टोनर का इसतेमाल करें
अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो हर बार जब आप अपना चेहरा धोते हैं तो टोनर का उपयोग करें। त्वचा की देखभाल में टोनर एक बहुत ही उपयोगी चीज है। टोनर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को चिकना करते हैं और पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं।
नमी बनाए रखें
नियमित रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे त्वचा सूखी हो या तैलीय। यदि मॉइस्चराइज़र ठीक से नहीं किया जाता है, तो त्वचा अधिक से अधिक तेल का उत्पादन करती है। मॉइस्चराइज़र के लिए आप एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर या फिर किसी भी हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं।

Advertisement

पिंपल से ऐसे मिलेगा छुटकारा
अगर आप प्राकृतिक तरीके से पिंपल से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो लहसुन की 2 कली को पीस लें, इसमें 2-3 बूंदें गुलाबजल की मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ दिनों में ही आपको आराम मिल जाएगा। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो  पिंपल की समस्या को खत्म करते है। इसके साथ ही गुलाब जल  ट्राई स्किन की समस्या को खत्म करते हैं।

Advertisement

बर्फ के टुकड़े, ऐसे करें इस्‍तेमाल
चमकदार और चमकती त्वचा के लिए नियमित दूध वाले बर्फ के टुकड़े का उपयोग करें। 3-4 मिनट के लिए चेहरे पर एक आइस क्यूब से मालिश करें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। त्वचा की चमक और चमक के लिए  रोजाना इस्तेमाल करे।
ग्रीन टी मास्‍क, फेशियल
ऑयली स्किन के लिए ग्रीन टी मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी पाउडर और एलोवेरा जेल को मिलाएं और मास्क लगाएं। यह मास्क तेल को नियंत्रित करने के साथ-साथ भूरे रंग की समस्या को भी कम करेगा।