मॉस्को में होनी थी विदेश मंत्रियों की मुलाकात, उससे पहले पैंगोंग में चलीं 100-200 राउंड गोलियां

भारत-चीन तनाव के बीच मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई, लेकिन उससे ठीक पहले एलएसी पर जमकर फायरिंग हुई ।

New Delhi, Sep 16: भारत और  चीन के बीच शांति की सहमति नहीं बनी है, हां हालात सुधरने की बातें जरूर की जा रही हैं । दोनों देशों के मंत्रियों की मुलाकातें भी पिछले दिनों हुई हैं । लेकिन, एक अधिकारी की ओर से मीडिया को जानकारी मिली है कि फायरिंग की घटनाएं उस दौरान हुईं, जब दोनों देशों की सेनाएं फिंगर इलाके में पकड़ मजबूत करने के लिए गश्त लगा रहीं थीं । हालांकि अब तक इस घटना के बारे में दोनों ही देशों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है ।

Advertisement

जमकर चलीं गोलियां
भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव हर दिन बढ़ता जा रहा है, कुछ घटनाओं को छुपाने की भी कोशिशें जारी हैं । दरअसल LAC पर फायरिंग India China 2 को लेकर नया खुलासा हुआ है । एक रिपोर्ट के अनुसार रूस के मॉस्को में 10 सितंबर को विदेश मंत्री एस. जयंशकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मुलाकात से पहले पैंगोंग झरल के उत्तरी किनारे के नजदीक दोनों सेनाओं के बीच जमकर गोलीबारी हुई थी ।

Advertisement

100 से 200 राउंड फायर
एक अफसर ने बताया कि जिस जगह फिंगर-3 और फिंगर-4 का तल मिलता है, वहां दोनों पक्षों में 100-200 राउंड फायर हुए । अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है । खबर के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि फायरिंग की घटनाएं उस दौरान हुईं जब दोनों देशों की सेनाएं फिंगर इलाके में पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहीं थीं, इस घटना के बारे में न तो चीन और न ही भारत की तरफ से कोई आधिकारिक बयान दिया गया है ।

Advertisement

भीषण फायरिंग
आपको बता दें कुछ समय पहले चुशूल सेक्टर में फायरिंग की घटना हुई थी । जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी का माहौल है । सूत्रों के हवाले से खबर है कि ताजा हुई फायरिंग चुशूल में हुई फायरिंग से भी ज्यादा भीषण थी ।  अधिकारी India China1की ओर से मिली जानकारी के अनुसा भारत और चीनी सेना के बीच एलएसी पर एक महीने में 3 बार फायरिंग की घटना हो चुकी है । दोनों देशों ने अब तक चुशूल सेक्टर में हुई फायरिंग को लेकर ही बयान दिए हैं । अगस्त महीने में मुकपरी में भी फायरिंग की घटना हुई थी, लेकिन उसे लेकर भी कोई बयान नहीं आया । वहीं अब पेंगोंग के उत्तरी किनारे पर 100-200 राउंड फायरिंग की खबर है, लेकिन अब भी चुप्‍पी बनी हुई है ।