रविकिशन- पिता की पिटाई के डर से घर से भागकर आये थे मुंबई, सालों संघर्ष के बाद बने हीरो

रवि किशन ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें एक्टिंग का शौक था, इसलिये गांव में ही रामलीला में सीता का किरदार निभाते थे।

New Delhi, Sep 16 : जिस तरह अमिताभ बच्चन को हिंदी फिल्मी इंडस्ट्री का महानायक कहा जाता है, वैसे ही रवि किशन को भोजपुरी सिनेमा का शहंशाह कहा जाता है, उन्होने अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी पैठ जमा ली है, एक्टिंग से लेकर पॉलिटिक्स तक में रविकिशन ने अपनी पहचान बना ली है, लेकिन कम ही लोगों को उनकी निजी जिंदगी के बारे में पता होगा, तो आइये आज हम आपको उनकी निजी जिंदगी के बारे में बताते हैं।

Advertisement

जौनपुर में जन्म
रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1971 को यूपी के जौनपुर जिले के बिसुई गांव में हुआ था, उनका पूरा नाम रवि किशन शुक्ला है, वो बेहद साधारण ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उन्होने अपनी शुरुआती पढाई गांव में रहकर पूरी की, एक समय तक उनके परिवार के साथ खाने तक के पैसे नहीं थे, उन्होने खुद ही एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता पंडाताई करके तथा डेरी चलाकर गुजारा करते थे, लेकिन किसी कारणवश डेयरी बंद हो गया।

Advertisement

1990 में घर से भागकर मुंबई पहुंचे
रवि किशन ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें एक्टिंग का शौक था, इसलिये गांव में ही रामलीला में सीता का किरदार निभाते थे, हालांकि उनके पिता को ये बिल्कुल भी पसंद नहीं था, एक बार पिताजी ने रवि की बेल्ट से भरपूर पिटाई की, रवि बतात हैं कि पिता कहते थे कि नचनिया बनिहे, पिटाई के बाद मां ने 500 रुपये देकर कहा, भाग जा बेटा, नय तो पंडी जी जान ले लिहें, जिसके बाद रवि साल 1990 में घर से भागकर मुंबई पहुंचे, उन्हें करियर बनाने के लिये काफी संघर्ष करना पड़ा, दो समय पेट भरने के लिये रोजाना संघर्ष करना पड़ता था, कई बार तो भूखे पेट सोना पड़ा।

Advertisement

ऐसे शुरु हुआ सिनेमा का सफर
साल 1991 में रवि किशन को फिल्म पीतांबर में काम करने का मौका मिला, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर सकी, फिर 1996 में शाहरुख खान की फिल्म आर्मी में काम मिला, इसके बाद रवि ने भोजपुरी फिल्में शुरु की, हालांकि उन्हें पहचान 2003 में सलमान खान की सुपरहिट फिल्म तेरे नाम से मिली, इसके बाद उन्होने पीछे पलटकर नहीं देखा। बिग बॉस ने उन्हें घर-घर में पहचान दिला दी।

11वीं में हो गया था प्यार
2012 में टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार रवि किशन की मुलाकात उनकी पत्नी प्रीती से 11वीं क्लास में हुई थी, रिपोर्ट्स के अनुसार रवि किशन को 11वीं में ही प्यार हो गया था, फिर घर वालों को मनाने के बाद साल 1996 में दोनों ने शादी कर ली, प्रीती बेहद साधारण परिवार से है, पति के करियर के संघर्ष के दिनों में पत्नी ने भरपूर साथ दिया।

पत्नी ने किया था सवाल
रवि किशन ने अपनी पत्नी का एक किस्सा साझा करते हुए बताया था कि प्रीती को एक बार वो फिल्म दिखाने ले गये, तो फिल्म देखने के बाद पत्नी ने पूछा की हीरोइन को हीरो किस क्यों करते हैं, तो रवि ने उन्हें समझाते हुए कहा कि किस सीन के समय हीरो और हीरोइन दूर रहते हैं, कैमरा वाला साथ दिखा देता है, हालांकि बाद में उनकी पत्नी को सच्चाई पता चल गया। रवि किशन ने बताया कि वो महिलाओं के हमेशा करीबी रहे हैं, फिर चाहें उनकी पत्नी हो, मां हो या उनकी बेटी, रवि और प्रीती के चार बच्चे हैं, जिसमें तीन बेटियां और एक बेटा है।