राजनाथ के बयान से बौखलाया चीन, उगल दिया गलवान का सच, अब तक छुपाता फिर रहा था

राजनाथ सिंह के एक बयान की गूंज चीन तक सुनाई दी हे, बिलबिलाए चीन ने दुनिया के सामने अब अपना स्‍पष्‍टीकरण रखा है ।

Advertisement

New Delhi, Sep 18: एलएसी जारी तनाव के बीच 15 जून को गलवान घाटी में जो हुआ वो पूरी दुनिया ने देखा । चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना पर बेरहमी से हमला किया, लेकिन भारतीय जवानों के शौर्य पराक्रम के आगे उसकी एक नहीं चली । इंडियन आर्मी के सामने चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी पस्त हो गई । हालांकि इस मामले में चीन अब तक चुप्‍पी साधे बैठा था, लेकिन अब उसने खुद गलवान का सच कबूल कर लिया है ।

Advertisement

अमेरिकी अखबार का दावा
गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष में ड्रैगन की सेना के कितनेGalwan1 सौनिक मारे गए इसका कोई आंकड़ा चीन की ओर से नहीं दिया गया है । अमेरिकी अखबार न्यूजवीक ने पिछले दिनों दावा किया था कि चीन के 60 सैनिकों की मौत हुई थी, लेकिन इस पर अब तक चीन का कोई औपचारिक बयान नहीं आया था । लेकिन अब चीन बोल पड़ा है । राजनाथ सिंह के एक बयान के बाद चीन को आखिरकार सच स्‍वीकारना ही पड़ा ।

Advertisement

चीन ने माना, गलवान में हुई झड़प, मारे गए सैनिक
चीन ने अपने मुखपत्र में गलवान घाटी का सच उगल दिया और उसने माना है कि भारतीय सेना के शौर्य के आगे ड्रैगन की सेना बेदम साबित हुई थी।  चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने कहा है कि गलवान घाटी में खूनी संघर्ष के दौरान चीन को नुकसान पहुंचा था और उसके भी कुछ जवानों की मौतें हुई थीं। बता दें कि ग्लोबल टाइम्स चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र है। ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने न सिर्फ ट्वीट किया है, बल्कि अखबार में छापा भी है। ग्लोबल टाइम्स के एडिटर इन चीफ हू झिजिन ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के एक बयान को ट्वीट करते हुए इसे फेक कहा और लिखा है – ‘जहां तक मुझे पता है कि गलवान घाटी की झड़प में चीनी सेना में मरने वालों की संख्या भारत के 20 की तुलना में कम थी। उस दिन किसी भी चीनी सैनिक को भारत ने बंदी नहीं बनाया था, बल्कि चीन ने ही भारत के सैनिकों को बंदी बनाया था।’

अब तक छुपा रहा था सच
ग्लोबल टाइम्स के इस आर्टिकल के बाद गलवान का सच सबके सामने आ गया है । 15 जून के बाद से ही चीन इसे लेकर लुका छिपी का खेल खेलgalwan 1 रहा है । उसने इस बारे में किसी को भी कुछ नहीं कहा था । लेकिन भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद चीन झल्ला गया और इतना ही नहीं मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने ट्वीट कर संख्या बताने के चक्कर में अपना काला सच भी बता दिया । आपको बता दें 15 जून को भारत और चीन के बीच 50 सालों से चली आ रही शांति भंग हो गई थी । दोनों देशो के बीच हुई इस ण्‍ड़प में भारत ने अपने 20 जवानों को दिया था।