हेल्‍दी तरीके से घटाएं वजन, ये 7 फूड आपकी डाइट में मदद करेंगे

वजन कम करने की कोशिश में खुद को बीमार करना कहां की समझ है, आगे पढ़ें और जानें कैसे आप अपनी डाइट को हैल्‍दी कर वजन कम कर सकते हैं ।

New Delhi, Sep 18: वजन बढ़ाना आसान है लेकिन उसे घटाना टेढ़ी खीर । कितने जतन करने पड़ते हैं वजन को कम करने के लिए । कई लोग तो भूखे तक रहते हैं, खुद को कुछ भी नहीं खाने देते । लेकिन क्‍या इस तरह से वजन कम होगा, शायद नहीं । आप बीमार जरूर पड़ सकते हैं । इसलिए वजन घटाने का हैल्‍दी तरीका जानिए । अपने खाने में कुछ खास चीजों को शामिल कीजिए, थोड़ी सी एक्‍सरसाइज कीजिए और फिट हो जाइए ।

Advertisement

फिश
वेट लूज करने में सी फूड कारगर होते हैं, इसमें जरूरी फैटी एसिड पाए जाते हैं । दिमाग और दिल के ये हैल्‍दी होता है । इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड सालमन, टूना मछलियों से मिलता है ।  इसके सेवन से शरीर में फैट कम होता है, प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है ।
क्रूसदार सब्जियां
क्रूसदार सब्जियों में ब्रोकली, गोभी, ब्रसल स्प्राउट और आर्गुला शामिल हैं । इसके सेवन से बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते हैं । कैंसर के खतरा कम होजा है, सूजन कम होती है । पूरे सप्ताह क्रूसदार सब्जियों का सेवन किया जा सकता है ।

Advertisement

साबुत अनाज
होलग्रेन आपके लिए बहुत हेल्‍पफुल है । मैदा कम कर दें और होलग्रेन पास्‍ता, ब्रेड खाएं । साबुत अनाज विटामिन, खनिज से भरपूर होते हैं ।
सेब
सब्जियों की तरह फलों में भी वजन घटाने के गुण होते हैं, सेब आपकी इसमें खूब मदद कर सकता है । सलाद, टोस्ट के अलावा सूप में भी सेब का इस्तेमाल किया जा सकता है।
अंडे
अंडे संतुलित प्रोटीन का अहम सोर्स हैं । वजन करना है तो अंडे खाएं, इसका पीला भाग हटाकर । नाश्ते में अंडे का सेवन वजन घटानेवाला होता है ।

Advertisement

एवकाडो
एवकाडो एक विदेशी फल है, लेकिन अब भारत में खूब मिलता है । कीमत भी अधिक नहीं है । हेल्दी फैट्स और फाइबर से भरपूर आधा एवाकाडो राज खाया जा सकता है ।
डार्क चॉकलेट
स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में चॉकलेट बड़ी फायदेमंद साबित हो सकती है । इसे डाइट प्लान में शामिल किया जा सकता है । आपके मूड को स्‍अेबल करती है, भूख को शांत करती है । सबसे खास दिल के लिए बेहतर है ।