दांतों को मोतियों जैसा सफेद बनाने के कुदरती तरीके, इस तरह करें सफाई

दांतों की चमक आपके चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ा देती है, लेकिन दांतों को सफेद रखना, इसके लिए क्‍या किया जाए । आगे पढ़ें, गजब के कुदरती उपाय ।

New Delhi, Sep 21: सफेद दातों की चमक आपकी मुस्‍कुराहट को और खूबसूरत बना देती है । लेकिन दांतों की सेहत की चिंता बहुत कम ही लोग कर पाते हैं । साल में दो बार कौन डेंटिस्‍ट के चक्‍कर लगाए, हजारों रुपए देना भारी जो लगता है । लेकिन अगर आप ब्रश बराबर दो टाइम करते रहें तो आपके दांत में समस्‍याएं कम जरूर होंगी । लेकिन समय के साथ दांतों का पीला पड़ना आम बात है, उम्र बढ़ने के साथ दातों की रंगत पीली पड़ने लगती है । चलिए आगे कुछ घरेलु उपाय जानिए ।

Advertisement

दो टाइम – 2 मिनट ब्रश करें
मुंह की अच्छी सेहत के लिए ब्रश करना सबसे भरोसेमंद तरीका है । टूथपेस्ट हल्के से दातों की सतह पर मौजूद दाग को हटाता है । डॉक्‍टरों के मुताबिक सुबह सोकर उठने के बाद और सोने से पहले 2-2 मिनट की ब्रशिंग जरूर करें ।
तेल की कुल्लियां
दांतों की सफाई के लिए तेल की कुल्लियां फायदेमंद होती हैं, इस तरीके में नारियल या जैतून का एक चम्मच तेल मुंह में भरकर 20 मिनट तक घुमाएं ।  ऐसा करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया बाहर निकलते हैं ।

Advertisement

बेकिंग सोडा
एक चम्मच सोडा में चुटकी भर नमक मिलाएं । अब इसका पेसअ बना लें ओर ब्रश से दांतों पर लगाएं । महीने भर में दांत सफेद हो जाएंगे ।
सेब, अनानास और स्ट्राबेरी
आपके दांत साफ होंगे अगर आप इन फलों का सेवन नियमित रूप से करेंगे । हालांकि स्ट्राबेरी बहुत ज्यादा खाने से परहेज करना चाहिए, इसमें मौजूद तत्‍व दांतों की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है ।

Advertisement

ब्‍लीच
हाइड्रोजन प्री ऑक्साइड के माउथ वॉष बाजार में मिलते हैं, ये एक ब्लीचिंग तत्व है जो होम व्हाइटनिंग किट्स में मौजूद होते हैं । ये दांत की रंगत को बदल सकता है । इसका इस्तेमाल सीधे कुल्ला करने के प्रोडक्‍ट में किया जा सकता है ।
एप्‍पल साइड विनेगर
दांतों पर ब्रश से पहले सेब के सिरके का गरारा कर लें, ये बैक्टीरिया और दाग को हटाने में मुफीद साबित होगा ।
हल्दी
हल्दी का पेस्ट दांतों को जगमग करने में फायदा दे सकता है, इसका पेसअ बनाकर इस्तेमाल किया जाना चाहिए ।

Read Also: पीले दांतों को सफेद करने के आसान घरेलु नुस्‍खे और उपाय