छोटी उम्र में ही बड़ी स्टार बन गई थीं सिल्क स्मिता, ऐसे शुरू हुई ‘डर्टी पिक्‍चर’, मौत आज तक रहस्य

विद्या बालन ने कुछ सालों पहले डर्टी पिक्‍चर नाम की एक फिल्‍म की थी, ये फिल्‍म साउथ एक्‍ट्रेस, एडल्‍ट स्‍टार सिल्‍क स्मिथा पर बेस्ड थी । जानिए सिल्‍क के बारे में और भी बहुत कुछ ।

New Delhi, Sep 23: साउथ फिल्मों की सबसे मशहूर एडल्ट स्टार सिल्क स्मिता ने 23 सितंबर को अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। लेकिन सिल्‍क की मौत किसी पहेली से कम नहीं है, उनके मौत का रहस्‍य अब भी सामने नहीं आ पाया है । सिल्‍क जब तक जिंदा थीं, तब तक सुर्खियों में बनीं हुई थीं, 1980 से 1990 के दशक तक सिल्क का जादू लोगों के सिर चढ़ कर बोला था । महज 4 साल में 200 फिल्‍मों का रिकॉर्ड बनाने वालीं सिल्‍क की पुण्यतिथि पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बात।

Advertisement

असली नाम
सिल्क स्मिता का असली नाम विजयलक्ष्मी वदलापति था । फिल्मों में आने के बाद उन्‍होंने अपना नाम बदल लिया । वो बेहद गरीब तेलुगू परिवार की लड़की थीं। पढ़ाई बस चौथी कक्षा तक ही कर पाईं, पैसों की तंगी के कारण घरवालों ने उसकी शादी बहुत कम उम्र में ही कर दी। लेकिन ससुराल वालों के बुरे बर्ताव के कारण सिल्क ने घर छोड़ दिया और चेन्नई भाग आईं । सिल्क यहां एक एक्‍ट्रेस के घर रहती थीं, धीरे- धीरे वो एक मेकअप आर्टिस्ट के रूप में काम करने लगीं। फिर एक फिल्म में छोटा सा रोल भी किया। कुछ समय बाद वीनू चक्रवर्ती की नजर उन पर पड़ी और उन्‍होंने सिल्क को फिल्म ऑफर की, वीनू की पत्नी ने सिल्क को इंग्लिश बोलना सिखाया।

Advertisement

आइटम क्‍वीन, की अडल्‍ट फिल्‍में
सिल्‍क स्मिता साउथ की फिल्‍मों में एडल्‍ट सीन्‍स करने से परहेज नहीं करती थीं, यही वजह थी कि उन्‍हें फिल्‍मों में लेने को डायरेक्‍टर होड़ में रहते थे । इसके अलावा एक फिल्म के ऑडिशन में उन्‍होंने कुछ इस तरह की कामुक अदाएं दिखाईं कि उन्हें फिल्म में एक आइटम नंबर मिल गया । सिल्‍क को धीरे-धीरे कई आइटम नंबर मिलने लगे । कम समय में ही वो दक्षिण भारतीय सिनेमा की आइटम क्वीन बन गईं। फिल्म को हिट कराने के लिए उनके लटके झटके ही काफी माने जाने लगे थे । कहा जाता है कि सिल्‍क एक गाने के 50 हजार तक चार्ज करती थीं ।

Advertisement

4 साल में 200 से ज्यादा फिल्में
सिल्‍क का आइटम नंबर फिल्‍म हिट होने की गारंटी माना जाता था, इसी वजह से फिल्म इंडस्ट्री में आए उन्‍हें सिर्फ चार साल ही बीते थे और इतने कम समय में ही उन्होंने लगभग 200 फिल्मों में काम कर लिया था। सिल्‍क फिल्मों में कुछ छोटे-मोटे और बहुत कम ही बड़े किरदारों में भी नजर आ रही थीं। आप जानकर हैरान होंगे कि कमल हासन और रजनीकांत जैसे बड़े एक्‍टर्स ने भी सिल्क के साथ काम किया है।

खुदकुशी कर ली
इतनी फेमस होने के बाद भी सिल्‍क का करियर बहुत तेजी से ढलान पर आ गया । सैकड़ों फिल्में कर चुकी सिल्‍क के पास अब काम नहीं थी, एक्टिंग छोड़कर अब वो फिल्‍म निर्माण में हाथ आजमाना चाहती थीं, इस बीच सिल्‍क ने एक डॉक्टर से शादी भी की । लेकिन सिल्‍क की फिल्‍में भी नहीं चलीं । सिल्क तब हताशा से भर गईं, शराब में डूब गईं । 23 सितंबर 1996 को वह अपने घर में पंखे से लटकी हुई पाई गईं। पुलिस ने केस को आत्‍महत्‍या समझकर केस बंद कर दिया । सिल्‍क पर अब तक 3 फिल्‍में बन चुकी हैं, जिसमें एक 2011 में एकता कपूर ने बनाई थी । ‘द डर्टी पिक्चर’ में विद्या बालन ने उनका किरदार निभाया था ।