बिहार विधानसभा चुनाव के लिये तारीखों का ऐलान, जानिये कब है मतगणना, वीडियो

बीती बार बिहार में 5 फेज में चुनाव हुए थे, लेकिन इस बार इलेक्शन कमीशन ने इसे तीन चरण में कराने का फैसला लिया है। साथ ही 10 नवंबर को मतों की गणना होगी।

New Delhi, Sep 25 : चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिये तारीखों का ऐलान कर दिया है, बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा। बीती बार बिहार में 5 फेज में चुनाव हुए थे, लेकिन इस बार इलेक्शन कमीशन ने इसे तीन चरण में कराने का फैसला लिया है। साथ ही 10 नवंबर को मतों की गणना होगी।

Advertisement

तीन चरण में मतदान
बिहार में तीन चरणों में मतदान कराने का फैसला लिया गया है, पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, 3 नवंबर को दूसरे चरण में 94 सीटों पर तथा 7 नवंबर को तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होंगे। मतों की गणना 10 नवंबर को की जाएगी।

Advertisement

जरुरत के हिसाब से पोस्टल बैलेट का इंतजाम
चुनाव आयुक्त ने कहा कि जहां पर जरुरत होगी और मांग की जाएगी, वहां पोस्टल बैलेट का इंतजाम किया जाएगा, चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा तथा नामांकन भी ऑनलाइन भरे जा सकेंगे, इसके अलावा राजनीतिक दलों के लिये ये अनिवार्य होगा कि वो वेबसाइट पर कैंडिडेट्स के खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी दें।

Advertisement

डोर-टू-डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों को इजाजत
चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साफ कहा कि कोरोना की वजह से एक बार में एक साथ 5 से ज्यादा लोग किसी भी घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे, Politics5 विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार समेत कुल 5 लोग ही डोर टू डोर कैंपेन का हिस्सा बन सकते हैं, उन्होने ये भी कहा कि चुनावी कैम्पेन के दौरान पब्लिक गेदरिंग्स में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

Advertisement