इस वजह से लता मंगेशकर ने कभी नहीं की शादी, इनसे किया था टूटकर प्‍यार, लेकिन फिर …

लता मंगेशकर के बारे में ये सवाल हर किसी के जहन में है कि वो जीवन भर अकेले क्‍यों रहीं, कभी शादी क्‍यों नहीं की । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Sep 28: भारतरत्न स्वर-कोकिला लता मंगेशकर आज 91 साल की हो गई हैं । अपनी मधुर आवाज और सौम्‍य छवि के लिए दुनिया भर में जानी जाने वालीं लता दीदी को ढेर सारी शुभकामनाएं और अच्‍छे स्‍वासथ्‍य की मंगल कामनाएं मिल रही हैं । भारत रत्न लता मंगेशकर पिछले 7 दशकों से संगीत की दुनिया को सुरों से सजाती रही हैं । उनका नाम सुनते ही कानों में उनकी आवाज गूंजने लगती है । लेकिन उन्‍हें लेकर एक सवाल सभी के मन में आता है, सवाल ये कि आखिर वो जीवन भर अकेले क्‍यों रहीं । आइए आगे बताते हैं आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी ये अहम बात ।

Advertisement

मराठी परिवार में जन्‍मीं लता
लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को एक मध्यम वर्गीय मराठा परिवार में हुआ। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता, पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बड़ी बेटी हैं। उनका नाम पहले ‘हेमा’ रखा गया था, लेकिन जन्म के 5 साल बाद इसे लता कर दिया गया । वो सभी भाई-बहनों में बड़ी हैं। पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे। लता को भी उन्‍हीं से ये विरासत मिली । जब वो 7 साल की थीं तो परिवार समेत महाराष्ट्र आ गईं। 5 साल की उम्र से ही पिता के साथ रंगमंच पर काम करने लगीं, लेकिन उनकी रुचि गायन में रही, जिसके बाद लता ने मराठी और हिंदी फिल्मों में अभिनय शुरू किया । उन्होंने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ के लिए गाना गाया था।

Advertisement

क्‍यों नहीं की शादी?
लता दीदी के शादी ना करने के पीछे कई कारण रहे, कम उम्र में ही उनके ऊपर पूरे परिवार की ज़िम्मेदारी थी। जिस वजह से वो कभी शादी के बारे में सोच ही नहीं पाईं । लेकिन एक बात जो बहुत कम लोग जानते हैं, वो एक राजघराने से जुड़ी है । राजस्थान के डूंगरपुर राजघराने के राज सिंह और लता मंगेशकर के रिश्‍ते की खबरें लंबे समय तक मीडिया में आती रही हैं । राज सिंह की दोस्ती लता मंगेशकर के भाई से थी। राज सिंह जब लॉ की पढ़ाई के सिलसिले में मुंबई गए तो उनकी मुलाकात अपने पुराने दोस्त और लता मंगेशकर से हुई। वो अकसर उनके घर आते थे ।

Advertisement

लता के करीब आए, लेकिन …
राज सिंह लता के भी करीब आ गए थे, दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे । लेकिन ये शादी नहीं कर पाए । इसके पीछे वजह थी राज सिंह का अपने पिता से किया गया वादा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज सिंह ने अपने माता-पिता से यह वादा किया था कि वो किसी भी आम घर की लड़की को बहू बना कर राजघराने में नहीं लाएंगे। शायद इसी वजह से उन्होंने लता को अपना हमसफर नहीं बनाया । लेकिन उन्‍होंने कभी शादी ही नहीं की । 12 सितंबर साल 2009 को उनका देहांत हो गया । लता और राज सिंह चैरिटी के लिए एक-दूसरे की मदद किया करते थे।

Advertisement

https://twitter.com/KanganaTeam/status/1310443488853372928