बड़ी खबर- आ गए अक्टूबर महीने के लिए LPG सिलेंडर के नए दाम, फटाफट चेक  करें

अगस्त-सितंबर के बाद अब लगातार तीसरे महीने यानी अक्टूबर में भी एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर बड़ी राहत मिली है ।

New Delhi, Oct 01: आम आदमी के लिए बहुत बड़ी खबर, एलपीजी गैस सिलेंडर के नए दाम आ गए हैं । अक्‍टूबर महीने में एलपीजी की कीमतों के लिए आपको परेशान नहीं होना होगा । ऑयल मार्केटिंग कंपनियों, HPCL, BPCL, IOC ने एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में इस महीने के लिए कोई बदलाव नहीं किया है । बात करें दिल्ली की तो यहां 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम 594 रुपये ही है । दूसरे शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है । हालांकि, 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत बढ़ी है, दिल्‍ली में ये 32 रुपये तक महंगा हो गया है ।

Advertisement

दामों में उतार-चढ़ाव
आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई महीने में 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपये तक बढ़ाई गई थी, जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किग्रा. वाला एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था. जबकि, मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था । दिल्‍ली में इस महीने वही दाम हैं जो सितंबर महीने में थे । दिल्‍ली और मुंबई में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये है । चेन्नई में कीमतें 610 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है, वहीं कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 620.50 रुपये प्रति सिलेंडर है ।

Advertisement

महंगा हुआ 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर
हालांकि 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में उछाल जरूर आया है, दिल्‍ली में इसकी कीमत 1133.50 रुपये से बढ़कर 1166 रुपये पर आ गई है । कोलकाता में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 24 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ गई है । बात करें मुंबई की तो यहां 1089 रुपये से बढ़कर 1113.50 रुपये प्रति सिलेंडर तक पहुंच गई है । जबकि चेन्नई में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1250 रुपये से बढ़कर 1276 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंची हैं । यहां कीमतों में 26 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है ।

Advertisement

थोड़ी राहत
कोराना काल में एलपीजी की कीमतें ना बढ़ाकर LPG Cylinderतेल कंपनियों ने आम आदमी को बड़ी राहत पहुंचाई है । दामों के ना बढ़ने के पीछे कहीं ना कहीं कच्‍चे तेल की कीमतों में कमी बताई जा रही है । अंतर्राष्‍अ्रीय बाजार में दाम पिछले दिनों तेजी से कम हुए हैं, जिसका असर पेट्रोलियम पदार्थ पर साफ देखने को मिल रहा है ।