बिहार के इन 5 बाहुबली से आज भी खौफ खाते हैं लोग, खुद को समझते थे कानून से ऊपर

बिहार में चुनाव सिर पर हैं, इस राज्‍य में राजनीति का एक अलग अंदाज है । बाहुबलियों, अपराधियों के चर्चे हर चुनाव में आम हैं, जानें विस्‍तार से ।

New Delhi, Oct 03: बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं, यहां जब भी बात राजनीति की होती है तब-तब कर्पूरी ठाकुर, लालू यादव से लेकर नीतीश कुमार तक की बात होती है। लेकिन नेताओं से इतर डॉन, बाहुबलियों और अपराधियों का वर्चस्‍व भी यहां की राजनीति में खूब देखने को मिलता है । बिहार की राजनीति में कई बाहुबलियों का नाम लिया जाता रहा है, कई ऐसे भी हैं जो खुद के सामने कानून को कुछ समझते ही नहीं थे । बिहार के ऐसे ही कुछ बाहुबलियों के बारे में आपको आगे बताते हैं, इनके बारे में सुनकर लोग आज भी कांपते हैं ।

Advertisement

पप्पू यादव
बिहार की राजनीति में पप्‍पू यादव का नाम सुर्खिर्यों में है । यादव पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं । किसी जमाने में पप्‍पू यादव लालू के बेहद करीबी रहे हैं । खास बात ये है कि पप्पू यादव ने अब अपनी पार्टी बना ली है, पार्टी का नाम जन अधिकार पार्टी है । पप्पू यादव ही अपनी पार्टी के अध्यक्ष भी हैं। इन दिनों चुनावी माहौल में पप्‍पू यादव की पार्टी का खूब बोलबाला है ।

Advertisement

शहाबुद्दीन
शिवान के रहने वाले बाहुबली शहाबुद्दीन का नाम कौन नहीं जानता । शहाबुद्दीन हत्या समेत कई संगीन अपराधों की सजा काट रहा है । वह इस वक्‍त जेल में बंद हैं । शहाबुद्दीन को लालू प्रसाद यादव का करीबी माना जाता रहा है, ये नाम आज भी खौफ का दूसरा नाम है ।
आनंद मोहन
साल 1990 में राजनीति में आने वाले आनंद मोहन कोसी इलाके से वर्चस्‍व रखते हैं । आनंद मोहन जेल में है, उसे गोपालगंज के डीएम जी. कृष्णैया की हत्या के आरोप में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

Advertisement

सूरजभान सिंह
बिहार के मोकामा को जो जानता है वो सूरजभान सिंह के नाम को जरूर जानता है । इस एक शख्‍स ने अपराध की सीढ़ियां इतनी तेजी से चढ़ीं कि लोग उसके नाम से ही कांपने लगे। इलाके में ही नहीं राज्‍य भर में रंगदारी, अपहरण और हत्या जैसे अपराध में लिप्‍त सूरजभान अब जेल में है, और उम्र कैद की सजा काट रहा है । सूरजभान पर चुनाव लड़ने की पाबंदी है।
अनंत सिंह

बिहार के बाहुबलियों में अनंत सिंह का नाम भी लिया जाता है । हत्या से लेकर  रंगदारी और अपहरण जैसे अपराधों के 30 से भी ज्यादा मामले उन पर दर्ज हैं। एक जमाने में अनंत सिंह नीतीश कुमार के करीबी माने जाते थे । अनंत सिंह राजनीति में भी खूब सक्रीय रहे ।