पिता मजदूर, मां सड़क पर चलाती है दुकान, बेटा आईपीएल में बना ‘यॉर्कर किंग’

नटराजन का जन्म तमिलनाडु के एक बेहद गरीब परिवार में 27 मई 1991 को हुआ, टी नटराजन का बचपन अभाव और गरीबी में बिता, वो तमिलनाडु के सलेम जिला के गांव चिन्नप्पमपट्टी से आते हैं।

New Delhi, Oct 04 : आईपीएल 2020 में युवा अपनी प्रतिभा का जलवा दिखा रहे हैं, कई अभी भी दिखाने को बेताब है, फिर जब कोई शख्स गरीबी और बेबसी के निकलकर मेहनत तथा लगन से अपने सपनों को साकार करता है, तो उसका संघर्ष दूसरों के लिये प्रेरणास्त्रोत बन जाता है, थंगरासू नटराजन ऐसा ही एक नाम है, जो इस आईपीएल में यार्कर किंग बनकर उभरे हैं। नटराजन के बचपन से लेकर दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग आईपीएल तक के सफर पर नजर डालें, तो उनका जीवन बेहद संघर्षपूर्ण रहा है, जिन्होने ना सिर्फ अपना सफलता से परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहत किया, बल्कि डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट के तौर पर अपनी पहचान बनाई, उन्होने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को आउट भी किया है।

Advertisement

हैदराबाद की ओर से खेल रहे
थंगरासू नटराजन आईपीएल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं, उन्होने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में डेथ ओवर्स में अपनी कई यॉर्कर गेंद से बल्लेबाजों को परेशान कर दिया, उन्होने अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी की, 4 ओवर में 25 रन देकर उन्होने 1 विकेट हासिल किया।

Advertisement

गरीबी में बीता बचपन
नटराजन का जन्म तमिलनाडु के एक बेहद गरीब परिवार में 27 मई 1991 को हुआ, टी नटराजन का बचपन अभाव और गरीबी में बिता, वो तमिलनाडु के सलेम जिला के गांव चिन्नप्पमपट्टी से आते हैं, जहां से किसी के लिये जीवन में अपने सपनों को साकार करना बहुत ही मुश्किल था, बावजूद इसके उन्होने मुकाम हासिल किया है। एक तरफ जहां उनके पिता साड़ी की फैक्ट्री में मजदूरी करते, वहीं मां सड़क किनारे दुकान लगाकर परिवार का गुजारा करती थी, नटराजन कुल 5 भाई बहन में सबसे बड़े हैं, ऐसे में परिवार की जिम्मेदारी भी इन पर थी।

Advertisement

तमिलनाडु के मुस्तफिजुर रहमान
युवा क्रिकेटर के जीवन में कोच जय प्रकाश की एंट्री हुई, जिन्होने उनके जीवन की दिशा बदलकर रख दी, अगर वो उनकी जिंदगी में नहीं आते, तो शायद उनका ये खेल सिर्फ उनके गांव तक ही रह जाता, उनकी मदद से ही नटराजन ने क्रिकेट की बारीकियों को सीखा, वो उन्हें लेकर चेन्नई आये, फिर पीछे पलटकर नहीं देखा।

पंजाब ने तीन करोड़ में खरीदा
एक छोटे से गांव के रहने वाले युवा को आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब ने उनके बेस प्राइस 10 लाख से 30 गुणा ज्यादा रकम देकर खरीदा था, पंजाब के इस फैसले पर कइयों ने सवाल भी उठाये थे, दरअसल वो उन्हें इतनी महंगी बोली लगाकर खरीदा था, तब टी-20 में उनका कुछ खास रिकॉर्ड नहीं था। बहरहाल नटराजन ने 2017 में अपना डेब्यू किया, लेकिन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाये, उन्होने 6 मैचों में सिर्फ दो विकेट अपने नाम किये।
2020 में यॉर्कर किंग
अगले साल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने नटराजन को अपनी टीम का हिस्सा बनाया, लेकिन उन्हें दो सीजन में खेलने का मौका नहीं दिया, हालांकि 2020 में उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन अवसर मिला, अब तक तीन मैचों में उन्होने 3 विकेट हासिल किये हैं, साथ ही डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी की है, उनकी पहचान यॉर्कर किंग के रुप में होने लगी है।