बिहार के इन बाहुबलियों की पत्नियां भी कम नहीं, जानें कौन हैं और क्‍या करती हैं

बिहार चुनाव हो और बाहुबलियों का जिक्र ना हो, ये तो असंभव सी बात हैं । लेकिन इनकी पत्नियों के बारे में भी जानकारी रोचक है ।

New Delhi, Oct 07: बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, राजनीतिक दलों की खींचतान सबके सामने हैं । लेकिन इस बीच बाहुबलियों की भी चर्चा जोरों पर है । वैसे भी बिहार विधानसभा चुनाव में बाहुबलियों का जिक्र ना हो, ये तो हो ही नहीं सकता । बिहार के बाहुबलियों के बिना यहां की राजनीति में रस नहीं लगता । लोगों के बीच इनका खौफ अब भी मौजूद नजर आता है । बिहार की राजनीति में रहे बाहुबलियों की पत्नियां भी राजनीति से अछूती नहीं है ।

Advertisement

हिना शहाब
पूर्व राजद सांसद शहाबुद्दीन जेल में सजा काट रहे हैं, वहीं उनकी पत्नी हिना शहाब हैं जो पति की विरासत को आगे बढ़ा रही हैं । हिना ने सीवान से 3 बार लोकसभा का चुनाव लड़ा लेकिन वो हर बार हार गईं ।
रंजीता रंजन
एक नाम जो इस बार चुनावों में खूब चर्चा मे हैं वो है बाहुबली पप्पू यादव का, जो खुद अपनी पार्टी बना चुके हैं और इस बार चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे हैं । उनकी पत्नी का नाम है रंजीता रंजन। रंजीता रंजन लोकसभा सांसद भी रह चुकी हैं।

Advertisement

नीलम सिंह
मोकामा से विधायक बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी का नाम नीलम सिंह है। पिछले लोकसभा चुनाव में अनंत सिंह ने अपनी पत्नी के लिए कांग्रेस से टिकट की मांग की थी । खास बात ये कि नीलम सिंह को टिकट भी मिल गया, लेकिन वह चुनाव जीत नहीं पाईं ।
लवली सिंह
वर्तमान में पूर्व सांसद औऱ बाहुबली आनंद मोहन सिंह जेल में हैं, जबकि उनकी पत्नी उनकी राजनीतिक विरासत संभाल रही हैं। आनंद मोहन सिंह की पत्नी का नाम लवली आनंद है। वह सांसद भी रह चुकी हैं।

Advertisement

कविता सिंह
बिहार की सीवान लोकसभा सीट से सांसद हैं कविता सिंह । कविता क्षेत्र के बाहुबली अजय सिंह की पत्नी हैं। कविता सिंह ने जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़ा और आरजेडी की प्रत्याशी हिना सहाब को भारी मतों से हराया था।
वीना देवी
अगला नाम है बाहुबली सूरजभान सिंह की पत्नी वीना देवी का । वीना देवी मुंगेर से सांसद हैं । साल 2019 में उन्होंने अनंत सिंह की पत्नी नीलम को हराया था ।