हिंडन बेस पर राफेल और तेजस की गर्जना, एयरफोर्स डे पर अपाचे और Mi 35 ने भी दिखाए करतब

वायुसेना आज अपना 88वां स्‍थापना दिवस मना रही है, इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन बेस पर दुनिया ने भारत की आसमानी ताकत देखी ।

New Delhi, Oct 08: उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर आसमान में अलग ही नजारा देखने को मिला । भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है । इस मौके पर वायुसेना ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। आसमान में एक के बाद एक भारत के उत्‍तम हवाई लड़ाके करतब दिखाते नजर आए । खास रहा राफेल का नजारा । इस मौके पर चिनूक हेलिकॉप्टर, अपाचे हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर, सुखोई समेत कई लड़ाकू विमानों ने अपना दमखम दिखाया।

Advertisement

जबरदस्‍त, तूफानी करतब
राफेल के साथ सुखोई-30 एमकेआई विमान और तेजस विमान ने भी आसमान में उड़ान भरी। राफेल के साथ थ्री फॉर्मेशन में जगुआर लड़ाकू विमान भी गर्जना करते नजर आए । राफेल के तूफान के बाद देसी लड़ाकू विमान तेजस के करतब देखने को मिले । इस मौके पर सेना की तीनों टुकड़ियों के प्रमुख मौजूद रहे, साथ ही सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी परेड स्थल पर पहुंचे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

Advertisement

एयर चीफ मार्शल ने बढ़ाया हौसला
सीडीएस रावत के साथ ही भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी यहां मौजूद रहे, उन्‍होंने सबसे पहले गार्ड ऑफ ऑनर का अभिवादन किया। जिसके बाद ग्रुप कैप्टन सागर की अगुवाई में परेड की शुरुआत हुई। चीफ मार्शल ने युद्ध सेवा मेडल, वायु सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मंडल और यूनिट प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए । 88वें स्‍थापना दिवस के मौके पर भदौरिया ने कहा “यह वर्ष वास्तव में अभूतपूर्व रहा, दुनिया भर में COVID-19 तेज़ी से फैला। इस पर हमारे देश की प्रतिक्रिया दृढ़ थी। हमारे योद्धाओं की दृढ़ता और संकल्प ने सुनिश्चित किया कि भारतीय वायुसेना इस दौरान अपने फुल स्केल ऑपरेशन की क्षमता को बनाए रखे।”

Advertisement

प्रधानमंत्री ने दी बधाई
वायुसेना के इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी वायुसैनिकों को बधाई दी। पीएम ने कहा- “एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।” वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं दीं ।

Advertisement