रेखा जन्मदिन- जीवन में नहीं मिला पति का प्यार, लेकिन उससे ज्यादा दुख इस बात का है!

रेखा तेलुगु एक्ट्रेस पुष्पावल्ली और तमिल एक्टर जेमिनी गणेशन की बेटी हैं, उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी।

New Delhi, Oct 10 : बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा आज 66 साल की हो गई हैं, उन्होने 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, हालांकि अब तक का उनका सफर इतना आसान नहीं रहा, सदाबहार एक्ट्रेस ने साल 1966 में तेलुगु फिल्म रंगुला रत्नम से एक बाल कलाकार के रुप में अपने करियर की शुरुआत की, फिर लीड रोल साल 1970 में फिल्म सावन भादो में मिली, अपने करियर के शुरुआती कुच सालों तक उनके लुक को लेकर उनकी खूब आलोचना हुई, फिर 1970 के दशक के अंत में बॉलीवुड में वो सेक्स सिंबल के रुप में उभरी।

Advertisement

माता-पिता की शादी नहीं
रेखा तेलुगु एक्ट्रेस पुष्पावल्ली और तमिल एक्टर जेमिनी गणेशन की बेटी हैं, उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी, उनके पिता बचपन में को उन्हें अपनी बेटी भी नहीं मानते थे, रेखा ने एक्ट्रेस बनने का सपना नहीं देखा था, लेकिन परिवार की वित्तिय स्थिति की वजह से उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा, और फिल्मों में काम करने लगी।

Advertisement

फिल्मफेयर अवॉर्ड
साल 1978 में रिलीज फिल्म घर में रेखा ने एक रेप विक्टिम का किरदार निभाया था, जो उनके करियर में एक अहम उपलब्धि साबित हुई, फिल्म एक रेप पीड़िता के संघर्ष को दिखाती है, विनोद मेहरा द्वारा निभाये गये अपने प्यार करने वाले पति की मदद से कैसे ठीक हो जाती है, यही उस फिल्म की कहानी थी, फिल्म के लिये उन्हें पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड का नामांकन मिला था।

Advertisement

अमिताभ से नजदीकियां
रेखा और अमिताभ ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया, दोनों की ऑनस्क्रीन केमेस्ट्री उस दौर में अखबारों की सुर्खियां बटोर रही थी, रेखा की शादीशुदा पुरुष के सात रिश्ते में रहने के कारण बहुत आलोचना की जाती थी। साल 1978 में दोनों ने मुकद्दर का सिकंदर में काम किया, ये फिल्म उस दशक की सबसे बड़ी हिट बन गई, जिसके बाद रेखा नंबर वन एक्ट्रेस बन गई थी।

पति ने कर ली सुसाइड
रेखा और अमिताभ बच्चन का रिश्ता साल 1981 में खत्म हो गया, दोनों का एक साथ आखिरी फिल्म यश चोपड़ा की सिलसिला थी, अमिताभ-रेखा के अलावा इस फिल्म में महानायक की पत्नी जया बच्चन भी थी, हालांकि आज भी रेखा के मन में अमिताभ के लिये प्यार और सम्मान झलकता है, साल 1990 में उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से उन्होने शादी कर ली, लेकिन शादी के एक साल बाद ही मुकेश ने आत्महत्या कर लिया, तब वो अमेरिका में थी, उनके करीबी लोग इसे जीवन का सबसे कठिन समय बताते हैं।

Tags :