कैल्शियम की कमी से हो सकती हैं ये  गंभीर बीमारियां, करें इन Food Items का सेवन

मानव शरीर के लिए आवश्‍यक मिनरल्‍स में से एक है कैल्शियम । इसकी कमी हो जाए तो मनुष्‍य को गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है ।

New Delhi, Oct 12: कैल्शियम की कम से होने वाली बीमारियों में सबसे पहले हमें याद आता है हड्डियों की समस्‍या । हम सभी जानते हैं कि मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है । लेकिन इसकी कमी शरीर को सिर्फ हड्डी ही नहीं बल्कि कई दूसरे रोग भी दे सकती है । इन रोगों के चलते हमारा शरीर कमजोर हो सकता है, साथ ही समस्‍या गंभीर होने पर स्थिति काबू से बाहर भी हो सकती है । आगे जानिए कैल्श्यिम से जुड़ी कुछ और जरूरी जानकारियां ।

Advertisement

क्‍यों जरूरी है कैल्शियम?
कैल्शियम मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने वाले जरूरी मिनरल्‍स में से एक है । ये हमारी हड्डियों और दांतों के विकास में सहायक है । कैल्शियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों की क्रियाओं को नियंत्रित करता है । इसका 99 फीसदी हिस्‍सा हमारी हड्डियों और दांतों के रूप में शरीर में मौजूद होता । सिर्फ एक फीसदी हिस्‍सा मसल, ब्‍लड और शरीर के दूसरे हिस्‍सो में होता है ।

Advertisement

कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियां
कैल्शियम की कमी से मानव शरीर में मांसपेशियों में दर्द, याद्दाश्‍त में कमी, कमर दर्द, जकड़न, नाखून का टूटना जैसी प्रॉब्‍लम हो सकती है । इसके साथ ही स्‍ट्रेस और नींद ना आना भी कैल्शिम कम होने की वजह से हो सकता है । इसके अलावा हाथ-पैरों को सुन्‍न होना, शरीर में झनझनाहट महसूस होना भी कैल्श्यिम की कमी के ही संकेत हैं । कैल्शियम की कमी से ब्‍लड सकुर्लेशन सही तरीके से नहीं होता जिसके चलते ये हृदय के लिए सही नहीं होता । हार्ट अटैक के चांसेज भी बढ़ सकते हैं ।

Advertisement

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ 
मानव शरी को कैल्शियम आहार के जरिए मिलता है । जितना हो सके कैल्शियम युक्‍त चीजों का सेवन कीजिए । दूध, दही, मक्‍खन, हरी सब्जियां, गोभी, शलगम, संतरा, सोयाबीन इन सभी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । डेली रूटीन में इस तरह का खाना खाने से आपके शरीर के लिए आवश्‍यक कैल्शियम अपको मिलता रहेगा । इसके अलावा तिल, बादाम, राजमा, काबुली चने और सबुत अनाज में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है ।