नवजात के साथ ड्यूटी पर लौटीं IAS सौम्‍या पांडेय, 22 दिन पहले हुई है डिलीवरी, जज्‍बे को सलाम

गाजियाबाद की एक महिला अधिकारी की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है । अधिकारी अपने प्रसव के सिर्फ 22 दिनों बाद ही दफ्तर लौट आई हैं ।

New Delhi, Oct 13: सरकारी दफ्तर में अपने दुधमुंहे बच्‍चे के साथ काम कर रहीं महिला अधिकारी सौम्‍या पांडेय किसी मिसाल से कम नहीं हैं । अपने प्रसव के सिर्फ 22 दिनों में ही उन्‍होंने ड्यूटी ज्‍वॉइन कर ली है । गाजियाबाद के मोदीनगर की एसडीएम आईएएस सौम्या पांडेय ने आराम को तवज्‍जो ना देकर काम पर लौटना सही समझा । दफ्तर में अपने कामकाज के साथ-साथ वो मां होने का फर्ज भी वो बखूबी निभा रही हैं ।

Advertisement

कोरोना काल में बढ़ गई हैं जिम्‍मेदारियां
काम के प्रति सौम्‍या की निष्ठा को देखकर लोग उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे । ये बात तो स्‍पष्‍ट है कि एक आईएएस अधिकारी होने के कारण उनपर कई प्रशसानिक भार हैं । कोरोना काल में जिम्मेदारियां और बढ़ गई हैं, वहीं नवजात के पालन पोषण की चिंता अलग । लेकिन सौम्या पांडेय ने इन दोनों परिस्थितियों के बीच सामंजस्य बैठाने की ठान ली है । वो अपनी दुधमुंही बच्ची को लेकर अपने दफ्तर आ रही हैं और अपने कर्तव्‍यों का पूरी तरह से पालन कर रही हैं ।

Advertisement

कोविड से बचाव
कोरोनाकाल में मां और बच्‍चा दोनों ही रिस्‍क जोन में आते हैं, ऐसे में सौम्या कहती हैं कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए वह अपने साथ-साथ बच्ची का भी विशेष ध्यान रखती हैं और सभी फाइलों को भी वह बार-बार सैनिटाइज करती हैं । सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल हुईं तो मीडिया का ध्‍यान भी उन पर गया । न्‍यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने बताया कि अपने अधिकारियों और कर्मचारियों का सहयोग भी उन्हें इस दौरान लगातार मिला है ।

Advertisement

2017 बैच की अधिकारी हैं सौम्‍या
आपको बता दें कि प्रयागराज की रहने वालीं सौम्या पांडेय 2017 बैच की आईएएस अधिकारी हैं । एक अधिकारी होने का कर्तव्‍य तो वो निभा ही रही हैं, साथ ही एक मां का रोल भी बखूबी पूरा कर रही हैं । साथी अधिकारी भी सौम्‍या की पूरी मदद कर रहे हैं, सभी के साथ से ही उनके लिए जिम्‍मेदारियों का निर्वहन करना थोड़ा आसान हो गया है ।

Advertisement