आम आदमी के लिए बड़ी खबर, 1 नवंबर से LPG सिलेंडर की होम डिलिवरी का बदलने वाला है पूरा सिस्टम

एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी का सिस्‍टम अगले महीने से पूरा बदलने वाला है । जान लें, इससे जुड़े सभी जरूरी नियम ।

New Delhi, Oct 16: अगर आप LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी करवाते हैं, तो इसकी प्रक्रिया अब पहले जैसी बिलकुल नहीं होगी । अगले महीने से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने वाला है । आपको बता दें, 1 नवंबर से डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान करने के लिए तेल कंपनियां नया LPG सिलेंडर डिलिवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं । इस नए सिस्टम में क्‍या कुछ होगा, कैसे होगा, आगे पढ़ें पूरी जानकारी ।

Advertisement

नया नाम, कोड से मिलेगा सिलेंडर
इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया जा रहा है, यानी कि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड । पहले की तरह अब सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी, अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भी भेजा जाएगा । उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को नहीं दिखायेंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी ।

Advertisement

एप पर फीड करवा सकते हैं नंबर
अगर कोई कस्टमर ऐसे है जिन्‍होंने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है, तो परेशान ना हों । डिलीवरी बॉय के पास के ऐप अब से मौजूद होगा जिस पर आप रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा पाएंगे, और उसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे । इस नए नियम के बाद वो कस्‍टमर्स परेशान हो सकते हैं जिनका एड्रेस गलत या मोबाइल नंबर गलत हैं । उन्‍हें सिलेंडर नहीं मिलेगा ।

Advertisement

स्‍मार्ट सिटी में लागू होगा नियम
तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने जा रही है, इसके बाद धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू किया जा सकता है । जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहा है । आपको बता दें ये सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा, सिर्फ डोमेस्टिक के लिए ये रूल्स लागू किये जाएंगे । दरअसल सिलेंडर चोरी के, ब्‍लैक में सिलेंडर बेचे जाने के मामले पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़े हैं । नई प्रक्रिया कंपनियों के लिए सुविधाजनक होगी ।