नवरात्रि में इन 7 में से कोई भी एक चीज घर पर लाने से दूर होंगी समस्याएं

नवरात्रि चल रही हैं और इन पावन दिनों में आप अपने घर कुछ खास चीजें लाकर इन शुभ दिनों का लाभ उठा सकते हैं । जानिए कौन सी हैं वो चीजें, जिन्‍हें आप प्रयोग में ला सकते हैं …

New Delhi, Oct 17: हमारे शास्‍त्रों में 4 नवरात्रों का उल्‍लेख है, 2 गुप्‍त नवरात्र होते हैं और दो चैत्र और शरद ऋतु में आते हैं । इन सभी नव रात्रों का विशेष महत्‍व है । गुप्‍त नवरात्र में जहां तंत्र विद्या के जानकार मां भवानी की आराधना करते हैं, वहीं बाकी दो नवरात्र सभी लोगों की जानकारी में होते हैं, और वो इन दिनों में मां भवानी की पूजा, उपासना, व्रत आदि कर उनका आशीर्वाद प्राप्‍त कर लेते हैं । आगे जानिए इन नवरात्रों में आप किन वस्‍तुओं को अपने घर में ला सकते हैं । नवरात्रों में इनका प्रयोग आपको भी इनका लाभ पहुंचाएगा ।

Advertisement

तुलसी का पौधा
शास्‍त्रों में तुलसी को देवी माना गया है । नवरात्रों में एक तुलसी का पौधा ले आएं ओर इसे गमले में लगाकर अपने घर के आंगन में रखें । शहरों में रहते हैं तो बालकनी या घर की खिड़की पर तुलसी को रखें । ये शुभता का संचार करेगा ।
केले का पौधा
नवरात्रों में किसी भी दिन केले का पौधा ले आएं, इसकी जड़ को गमले में लगाएं । जल चढ़ाएं । गुरुवार को केले की जड़ पर दूध चढ़ाएं । आपको लाभ होगा, धन का लाभ भी होने लगेगा ।

Advertisement

हरसिंगार के फूल
हरसिंगार का पुष्‍प बहुत ही सुंदर होता है, ये बहुत ही शुभ भी होता है । मां भगवती को ये पुष्‍प समर्पित करने से वो प्रसन्‍न होती हैं और अपने भक्‍तों को मन मांगी मुराद देती हैं । हरसिंगार के पुष्‍प को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें । ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्‍मी की कृपा सदैव बनी रहेगी ।
बड़ का पत्‍ता
आपके घर के आसपास बड़ का वृक्ष हो तो उसका एक पतता ले आएं । अब इस पत्‍ते पर हल्‍दी से स्‍वासितक बनाएं ओर मां दुर्गा के पास ही पत्‍ते को भी रख दें । बड़ का वृक्ष ना हो तो आप ये पीपल के पत्‍ते पर भी कर सकते हैं । आपके सारे काम बनते चले जाएंगे, कष्‍ट आपके निकट भी नहीं आएंगे । आपके घर पर आरोग्‍य रहेगा ।

Advertisement

धतूरा
भगवान शिव की पूजा में प्रयोग आने वाला धतूरा नवरात्र के सातवें दिन घर ले आएं । इसका प्रयोग काली पूजा में किया जाता है । आपके जीवन में शत्रु संबंधी सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी ।
शंखपुष्‍पी
शंखपुष्‍पी नाम का एक पौधा होता है, जिसका फूल नीले रंग का होता है । शंखपुष्‍पी का पुष्‍प लेकर आएं और इसे एक चांदी की डिब्‍बी में रखकर घर की तिजोरी में रख लें । ऐसा करने से आपको कभी पैसे की कमी नहीं होगी ।
चंदन की अगरबत्‍ती
इन नवरात्रों में अपने घर चंदन की अगरबत्‍ती ले आएं, सुबह शाम पूजा के समय चंदन की अगरबत्‍ती को जलाएं । घर के खिड़की – दरवाजे खोलकर रखें । ताकि घर में सिर्फ खुशबू समाए, धुंआ नहीं ।