साप्‍ताहिक राशिफल: 19 अक्‍टूबर से 25 अक्‍टूबर, त्‍यौहारों की है रौनक, मिलेंगी गुड न्‍यूज

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – आप पेशेवर मोर्चे पर अच्छी शुरुआत करेंगे और आपको अपने काम के परिणामस्वरूप पैसा मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में आपको लिखित या मौखिक रूप से अधिक सतर्क रहना होगा, अन्यथा उच्चाधिकारी आपके काम से थोड़ा नाराज हो सकते हैं। कॅरियर के मोर्चे पर यह सप्ताह अनुकूल प्रतीत हो रहा है। सप्ताह के मध्य में कोई नया काम शुरू नहीं करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बीच के चरणों में कुछ खर्च के लिए तैयार रहें। विशेष रूप से सहकर्मियों के साथ अनावश्यक बहस या विवाद करने से बचें। सप्ताह के अंत में आप भविष्य के रुझान और तार्किक पैटर्न को समझकर अपनी क्षमता के बल पर कार्यस्थल में सबसे कठिन जिम्मेदारी बेहतर तरीके से संभालने में सक्षम होंगे। उच्च अध्ययन करने वाले जातकों के लिए शुरुआत और अंतिम चरण बेहतर है, जबकि मध्यचरण में आप सामान्य पढ़ाई को छोड़ कला या स्पोर्ट्स की तरफ अग्रसर होना चाहेंगे। आपके सामाजिक और पारिवारिक वातावरण का जीवन पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। विवाहोत्सुक जातकों के लिए यह बेहतर समय है। आप अपने रिश्ते की गहराई को समझने में सक्षम होंगे। प्रेम जीवन में सफलता के लिए सप्ताह का शुरुआती और आखिरी चरण अच्छा है। सप्ताह के मध्य में पुराने दर्द, रक्तचाप और गैस्ट्रिक की बीमारियां आपकी कार्यक्षमता को कमजोर करेगी।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पेशेवर मोर्चे पर आप आशावादी प्रवृत्ति रखेंगे और अपनी समस्याओं और आसपास की परेशानियों को लेकर गहराई से चिंतन करेंगे। आपका आंतरिक मन आपको रणनीतिक कार्रवाई करने के लिए सही मार्गदर्शन देगा। नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों की कृपा और मार्गदर्शन मिलेगा। आप बौद्धिक मामलों में भी प्रगति कर सकेंगे। अंतिम चरण में अपने निर्णयों के प्रति थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है। आपके द्वारा किया गया निवेश फलदायी होगा। विद्यार्थियों की बात करें तो पढ़ाई में लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। शुरुआत अच्छी है। उच्च अध्ययन से संबंधित कार्यों में अभी रुकावट आ सकती हैं। परिवार और प्रियजनों के साथ संबंधों में सुधार होगा। सप्ताह के बीच में विवाहितों को एक-दूसरे का साथ मिलेगा, लेकिन आपको रिश्तों में इगो की भावना छोड़नी होगी। प्रेम संबंध, यात्रा, डेटिंग, डिनर आदि के लिए अंतिम दिन बेहतर रहेगा। सप्ताह के अंत में एक सुखद जीवन शैली का आनंद ले सकेंगे। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको शुुरुआत से ही सतर्क रहना होगा, क्योंकि मौसमी परिवर्तन आपके स्वास्थ्य को जल्द प्रभावित कर सकते हैं। सिरदर्द या आंखों में जलन की शिकायत होगी।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह आपके जीवन में सकारात्मक और आशावाद का संचार होगा। ग्रहों के गोचर का प्रभाव आपके दांपत्य जीवन अथवा प्रिय पात्र के साथ संबंधों निभाने के लिए आपको सकारात्मक ऊर्जा देगा। भागीदारी के कार्यों या संयुक्त करार में आपको फायदा होगा। सप्ताह के मध्य तक नौकरीपेशा लोगों के सहकर्मियों के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे। शुरुआत में आपको कमाई के अच्छे अवसर मिल सकते हैं, लेकिन अंतिम दो दिनों में खर्च की तैयारी रखें। विद्यार्थी जातक अभी अपनी पढ़ाई में काफी केन्द्रित होंगे और खासकर पसंदीदा विषयों में गहराई से उतरना पसंद करेंगे। अभी आप ज्ञान का विस्तार करने के लिए कुछ नया सीख सकते हैं। सप्ताह के अंतिम में इस चरण में आपका मन अनेक विचारों में फंसा रहेगा, इससे किसी भी बात में आपका मन नहीं लगेगा। इस स्थिति में आप एकांत में रहना पसंद करेंगे, जिससे स्वाभाविक रुप से आप संबंधों या प्रोफेशन पर पूरा ध्यान नहीं दे पाएंगे। सप्ताह के मध्य में हड्डी की कमजोरी या रोग प्रतिरोधक शक्ति की कमी होने से कई तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसका आपको पहले से ध्यान रखना होगा। इस सप्ताह किसी बात को लेकर उदासी और व्याकुलता बनी रहेगी।

Advertisement

कर्क राशिफल
यदि आप सप्ताह की शुरुआत में भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो यह समय आपके निजी जीवन के लिए थोड़ा मुश्किलभरा साबित होगा। जीवन और रिश्तों में गंभीरता के लिए भी यही कहा जा सकता है। इस सप्ताह आपकी प्यार देने और पाने की लालसा अधिक प्रबल और तीव्र होती जाएगी। आप जीवनसाथी से अपनी भावनाओं को अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम होंगे। अभी आपको रिश्ते में कहीं न कहीं अनिश्चितता महसूस हो सकती है। सप्ताह के बीच में कामकाज में आपकी रचनात्मकता बढ़ेगी और प्रदर्शन भी अच्छा रहेगा। पैतृक व्यवसाय में शामिल जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। सप्ताह के दूसरे चरण में नौकरीपेशा लोगों का प्रदर्शन बेहतर रहेगा। हालांकि, किसी भी तरह से शेयर बाजार या सट्टे जैसी गतिविधियों से दूर रहना ही बेहतर है। सप्ताह के आखिरी में आर्थिक रूप से खास परेशानी नहीं होगी, लेकिन व्यवसाय में उम्मीद से थोड़ा कम लाभ हो सकता है। विद्यार्थी जातकों को पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के पहले दिन खांसी, कफ या सीने में दर्द आदि की शिकायत हो सकती है।

सिंह राशिफल
इस सप्ताह नौकरी या छोटे-मोटे कार्यों से आपके पास काम की आवक जारी रहेगी, लेकिन इसे पूरा करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। काम करने की अवधि को बढ़ाना पड़ सकता है। यूं तो व्यवसाय इस सप्ताह में कोई समस्या नहीं है, लेकिन प्रतियोगी माहौल में टिके रहने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। सप्ताह के आरंभ में एक छोटी यात्रा का योग है। इस सप्ताह दाम्पत्य जीवन में मधुरता रहेगी। हालांकि बीच-बीच में जीवनसाथी के साथ मतभेद भी रहेंगे। आय की दृष्टि से इस सप्ताह आकस्मिक लाभ की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। आपकी संतान को भी कार्य क्षेत्र में प्रगति होगी। नौकरीपेशा जातक ऑफिस में प्रतियोगी माहौल से बचें। परिवार में सप्ताह के आखिरी में कोई शुभ प्रसंग या मांगलिक आयोजन होगा या ऐसे किसी समारोह में आपके जाने की संभावना है। अभी आप पारिवारिक और पेशेवर दोनों मोर्चों पर संतुलन बनाए रखने में सक्षम होंगे। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। यदि आप भविष्य को ध्यान में रखकर मेहनत करेंगे, तो आप उत्कृष्ट परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। स्टॉक एक्सचेंज या ब्रोकरेज के कार्यों में एनालिसिस करके ही आगे बढ़ना बेहतर होगा। अभी पिछले निवेश में थोड़ा बदलाव करने की संभावना है। स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में अपनी दमदार वाणी से किसी भी व्यक्ति पर अपना प्रभाव डाल सकते हैं। आपके शब्दों में रचनात्मकता छलकेगी। आप दूसरों को अपनी बात आसानी से समझा सकेंगे। प्रेम की अभिव्यक्ति करने के इच्छुक जातकों के लिए समय अच्छा है। इस सप्ताह के मध्य तक आप किसी को अपने दिल की बात कह सकते हैं। वाणी के प्रभाव वाले प्रोफेशनल कार्यों को आप आसानी से पूरा कर सकेंगे। सप्ताह के मध्य में आप दोस्तों के साथ व्यस्त रहेंगे। उनकी ओर से उपहार मिलेगा और आप भी दोस्तों पर पैसे खर्च करेंगे। नए दोस्त भी बनेंगे, जो भविष्य में लाभदायक साबित होंगे। अविवाहित जातकों को जीवनसाथी की तलाश इस सप्ताह पूरी हो सकती है। बाद के चरण में परिवार के साथ आप समय व्यतीत करेंगे और उनके लिए कुछ करने की जरूरत महसूस करेंगे। स्वास्थ्य सुख मध्यम रहेगा। अंतिम चरण में सर्दी, कफ और बुखार होने की आशंका रहेगी। पैसा कमाने का शॉर्टकट आपको भारी पड़ेगा। आंख मूंदकर कोई भी काम करने से बचें। विद्यार्थी इस सप्ताह किसी महत्वपूर्ण चर्चा में शामिल हो सकते हैं, जिससे आपकी ज्ञानवृद्धि होगी। नौकरीपेशा लोगों को भी सप्ताह के आखिरी तक अपना टारगेट पूरा करने से प्रसन्नता मिल सकेगी।

तुला राशिफल
इस सप्ताह इंसेंटिव, पदोन्नति या वेतन वृद्धि की संभावना है। पिछले कुछ समय से आपको व्यापार में कानूनी जटिलता या सरकारी नियमों के कारण दिक्कत हो रही है। वहीं नौकरीपेशा लोगों को भी वरिष्ठों के साथ तनाव या उनकी ओर से पूरा सहयोग नहीं मिलने का मन ही मन अहसास हो रहा है। इस सप्ताह ये सभी स्थितियां समाप्त हो जाएंगी और इन सभी मामलों में अब आप राहत महसूस कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति से जुड़े कार्यों में भी सप्ताह के मध्य में सफलता मिल सकती है। किसी पुराने विवाद का आपके पक्ष में समाधान हो सकेगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर आप सप्ताह के मध्य तक ज्यादा लोगों के संपर्क में आएंगे। इस सप्ताह अधिकांश समय आपको संबंधों का सुख मिल सकेगा, जिसमें शुरुआत काफी अच्छी होने के कारण आप आनंदित रहेंगे। आपकी मीठी वाणी से इस सप्ताह आपके नए संबंध बन सकेंगे। सप्ताह के आखिरी में रोमांटिक मूड होने के कारण जीवनसाथी या प्रियपात्र को खुश करने के लिए विभिन्न तरीके अपनाएंगे। विद्यार्थियों को राहत मिलेगी, लेकिन अन्य गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान न दें। स्वास्थ्य को लेकर अभी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको कुछ सावधानी और सतर्कता के साथ आगे बढ़ना होगा। शुरुआत में थकावट आपको आलसी बना देगी, जिससे काम में मन नहीं लगेगा। इसमें भी आप कई विचारों में फंसे रहने के कारण निर्णय लेने में कमजोर रहेंगे। साथ ही स्वास्थ्य को लेकर भी परेशानी रह सकती है। पहले दो दिनों में पेट संबंधी बीमारियों से तकलीफ होगी। नए काम की शुरुआत और यात्रा न करने की आपको सलाह दी जाती है। आपकी प्रतिष्ठा को हानि पहुंचे, ऐसे किसी भी कार्य से दूर रहें। सप्ताह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों को फायदा होगा, लेकिन वरिष्ठों से ज्यादा कोई बड़ी उम्मीद ना करें और उनके साथ व्यवहार में सौम्य बने रहें। कार्यालय में आपके विरूद्ध साजिश करने वाले अभी सफल नहीं होंगे। व्यापार को बढ़ाने की योजना पर आप इस सप्ताह काम कर पाएंगे। हालांकि जल्दबाजी से आपको नुकसान हो सकता है। जीवनसाथी या अपने लिए नए कपड़े खरीद सकते हैं। इस सप्ताह घर या वाहन की खरीदारी के योग हैं। अंतिम चरण में आप आय बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे। उधार दिया पैसा वापस आने या पुरानी संपत्ति का सौदे होने से आपके हाथ में पैसे आएंगे। विद्यार्थियों को शुरुआत में पढ़ाई में मन नहीं लगेगा।

धनु राशिफल
सप्ताह के पहले चरण में आपकी सभी कार्य योजनाएं साकार होंगी। नौकरी और व्यवसाय में लाभदायक परिणाम मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस में सहकर्मियों के साथ ही वरिष्ठों का सहयोग मिलने लगेगा। इस सप्ताह आपको नौकरी में कोई नया टारगेट भी मिल सकता है। सप्ताह के आखिरी चरण में अधिकारी आपके काम से प्रसन्न होंगे। व्यापारियों को विरोधियों पर विजय मिलेगी। नए कार्य की शुरुआत के लिए समय शुभ है। सामाजिक कार्यों में जाना होगा या उसके लिए सप्ताह के आखिरी में यात्रा भी हो सकती है। इस सप्ताह घर में कोई मांगलिक या धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए समय अच्छा है। विदेश से जुड़े कार्यों में आप आगे बढ़ सकेंगे। विदेश में जाने का विचार कर रहे हैं, तो आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की उम्मीद रहेगी। सप्ताह के मध्य तक व्यापारी उधार की रकम वसूल सकेंगे। प्रेम जीवन को लेकर आप ज्यादा उत्साहित ना रहें। सप्ताह के दूसरे और तीसरे दिन प्रियपात्र के साथ मनमुटाव हो सकता है। इसके बाद के चरण में दांपत्य जीवन या प्रेम संबंधों में काफी निकटता रहेगी। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह मध्यम फलदायक है। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही आपको नुकसान में डाल सकती है।

मकर राशिफल
सप्ताह के पहले दिन आप कॅरियर को ध्यान में रखकर अपने ज्यादातर काम करेंगे। प्रोफेशन में अपनी मीठी वाणी से आप सभी का मन जीत लेंगे। हाथ आए काम में अच्छी सफलता मिलने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। नौकरीपेशा लोग भी आत्मविश्वास के साथ त्वरित निर्णय ले सकेंगे। व्यापार में लाभ होगा। आय के नए सोर्स बनेंगे। शुरुआत में स्नेही मित्रों और रिश्तेदारों से लाभ होगा। परिजनों या मित्रों के साथ खूबसूरत स्थान की यात्रा की संभावना है। सप्ताह के बीच में आप कुछ मानसिक चिंता से गुजरेंगे। इस स्थिति में कोई भी नया काम शुरू नहीं करने की सलाह है। हो सके तो सप्ताह के मध्य में आप ज्यादातर समय आराम करें और मौन रहकर आध्यात्मिक विकास के लिए प्रयास करें। इससे आपके मन को शांति मिलेगी। सप्ताह के आखिरी में धार्मिक और मांगलिक कार्यक्रमों में जाना होगा या किसी तीर्थस्थान की यात्रा भी कर सकते हैं। अंतिम दो दिनों में आपमें काम करने का फिर से उत्साह आएगा। विद्यार्थियों को सप्ताह के मध्य में पढ़ाई में विघ्न आ सकता है। सप्ताह के मध्य में आप बेचैन रह सकते हैं। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य की चिंता में आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है।

कुंभ राशिफल
इस सप्ताह प्रोफेशनल कारणों से थोड़ा खर्च होने की संभावना है। हालांकि इससे आप दीर्घकालिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। व्यापार में विकास के अवसर आपके समक्ष आएंगे, इसलिए ज्यादा सोच-विचार करने की बजाय इस अवसर को झपट लें। वाणी और व्यवहार को संयम में रखना होगा, अन्यथा आपकी कठोर वाणी आपकी प्रगति में अवरोध का कारण बन सकती है। सप्ताह की शुरुआत में नौकरी में लाभ होगा। स्थान परिवर्तन या जवाबदारी में बदलाव की भी संभावना होगी। सप्ताह के अंत में आप काम के बोझ से थकान महसूस कर सकते हैं। इस सप्ताह आपके किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है। सप्ताह के मध्य में आपको धन लाभ होने के भी योग हैं। आप परिजनों के साथ जिद्दी रवैया छोड़कर समाधानकारी नीति अपनाएंगे तो अनेक समस्याओं का उपाय खुद ही ढूंढ सकेंगे। खास पात्रों के साथ संबंधों में निकटता रहेगी और खासकर उत्तरार्द्ध में आप संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जा सकेंगे। हायर एजुकेशन करने वाले विद्यार्थियों के लिए शुरुआती चरण जबकि सामान्य पढ़ाई करने वालों के लिए सप्ताह का मध्य चरण बेहतर है। अंतिम दिन आप मानसिक थकान और शरीर में सुस्ती का अनुभव करेंगे। इससे आप आराम के मूड में रहेंगे।

मीन राशिफल
सप्ताह के पहले दिन आप प्रोफेशनल मामलों पर पूरी तरह केन्द्रित नहीं रह सकेंगे, इससे महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कठिनाई होगी। पहले दिन आप अपनी स्थिति का आकलन और आत्ममंथन कर सकते हैं। दूसरे दिन से आर्थिक लाभ और सामाजिक प्रतिष्ठा मिलने से आपके पारिवारिक जीवन में भी सुख और संतोष की भावना का अनुभव होगा। हालांकि अभी सरकारी या अदालत से जुड़े कामकाज में सावधानीपूर्वक कदम उठाएं। आप धार्मिक मार्ग पर आगे बढ़ेंगे और किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाएंगे। पहले दिन को छोड़कर प्रियपात्र या स्नेही के साथ आनंद में समय व्यतीत होगा। इस सप्ताह मनोरंजन, यात्रा, दोस्तों के साथ मुलाकात, सुंदर भोजन, नए वस्त्र-परिधान और खास लोगों के साथ निकटता आपको खुश और रोमांचित बनाएगी। भागीदारी के व्यवसाय में लाभ होगा। अंतिम दिन आप संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने में सफल रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। दूसरे और तीसरे दिन खास कर हायर एजुकेशन से जुड़े जातक पढ़ाई पर बेहतर ध्यान दे सकेंगे। इस समय में आपके पास आय के साधन बढ़ने से उन्नत जीवनशैली की ओर आपका ध्यान रहेगा। स्वास्थ्य के मामले में यूं तो कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन पीठदर्द, ब्लडप्रेशर और आंखों में जलन हो सकती है, थोड़ा ध्यान रखें।
(Source :Ganeshaspeaks.com)