नवरात्र में ही नहीं डेली डायट में खाएं मखाने, एक नहीं कई गुणों की खान है

आमतौर पर व्रत में खाया जाने वाला मखाना असल में डेली डायट का हिस्‍सा होना चाहिए । जानिए मखाने के गजब के फायदे ।

New Delhi, Oct 20: क्‍या आप जानते हैं, मखाना Lotus seeds यानी कि कमल के बीज से तैयार किया जाता है मखाना । मखाना कोई आम खाद्य वस्‍तु नहीं है इसे देवताओं का भोजन कहते हैं । यह पूजन, हवन और व्रत के भोजन में इसतेमाल किया जाता है । दरअसल ये एकदम शुद्ध माना जाता है, क्‍योंकि ये पानी में होता है । इसमें किसी प्रकार के अपशिष्‍ट नहीं मिले होते । मखाने को कई प्रकार से खा सकते हैं आप इसकी सब्‍जी बनाएं, खीर बनाएं या फिर स्‍नैक्‍स के रूप में खा लें । ये आपको बहुत फायदा पहुंचाता है । मखाने सेहत के नजरिए से बहुत अधिक लाभदायक हैं ।

Advertisement

नींद में असरदार, तनाव दूर भगाए
मखाना तनाव भगाने में सहायक है । तनाव नहीं होगा तो व्‍यक्ति को नींद भी अच्‍छी आएगी । इसे खाने से तनाव कम हो जाता है । वो लोग जिन्‍हें नींद ना आने की समस्‍या है मखाने को भूनकर उसका पाउडर बना लें और रोज रात को सोने से पहले दो चम्‍मच पाउडर दूध के साथ खा लें । ये बिलकुल नींद की दवाई जैसे काम करेगा, आपको अचछी नींद आएगी ।
पुरुषों की कमजोरी दूर करे
वो पुरुष जो कामेच्‍छा में कमजोरी महसूस करते हैं या दूसरे किसी रोग से ग्रसित हैं तो मखानों को नियमित सेवन उनकी इन समस्‍याओं को दूर कर सकता है । मखाना खाने से स्‍पर्म की क्‍वालिटी भी इंप्रूव होती है । इसमें मौजूद प्रोटीन पुरुषों की मसलस बनाने में सहायक होते हैं । इन्‍हें खाने से आपकी सारी कमजोरी दूर हो सकती है ।

Advertisement

हड्डी और दांत की नैचुरल दवाई
मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । ये दांतों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है । इसे खाने ये हड्डियां मजबूत होती है ।
डायबिटीज
मखाने में स्‍टार्च और प्रोटीन होने के कारण ये मधुमेह के रोगियों के लिए दवाई की तरह काम करता है ।
प्रेग्‍नेंसी में लाभदायक
मखाना खाने से गर्भवती को कमजोरी महसूस नहीं होती । शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और ये शिशु के दिमाग के विकास के लिए भी लाभदायक है ।
किडनी
किडनी की प्रॉब्‍लम से बचने के मखाने को अपनी डायट में जरूर शामिल करें । इसमें एस्ट्रिंजेंट होता है जो किडनी को स्‍वस्‍थ रखता है ।

Advertisement

वेट मैनेजमेंट
वो लोग जो अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहते हैं और कुछ अच्‍छा भी खाना चाहते हैं तो उनके लिए मखाना बेस्‍ट है । ये भूख कंट्रोल करता है, कम फैट होने के कारण ये वजन को बढ़ने नहीं हेता । इसे खाने से पेट भरा हुआ लगता है ।
कॉस्न्स्टिपेशन और कब्‍ज में राहत
दस्‍त या कब्‍ज दोनों की परेशानी में मखाना हेल्‍प करता है । इसे खाने से दस्‍त कम होते हैं । कब्‍ज की समस्‍या वाले व्‍यक्ति भी इसका रोज सेवन करें, इसमें मौजूद फाइबर पाचन में लाभदायक हैं ।

पेट भरने वाला स्‍नैक
मखाने को भूनकर एक डिब्‍बे में रख लें और फिर जब चाहें इसका सेवन करें । ये भूख को कम करता है और पेट का भरा हुआ रखता है । इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये लो सोडियम होता है । मखाने में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं । जिन लोगों को बीपी की शिकायत हो उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।