ये हैं पासवान की दूसरी और पहली पत्नी, एक रीना तो दूसरी राजकुमारी देवी

बिहार में जैसे-जैसे चुनावी पारा चढ़ रहा है वैसे-वैसे बयानों के दौर तेज हो रहे हैं । चुनावों के दौर में इससे पहले भी कई बार ऐसे बयान सामने आए हैं जिस पर तीखे वार हुए हैं ।

New Delhi, Oct 22: बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार राम विलास पासवान की कमी चिराग पासवान और लोकजनशक्ति पार्टी को ही नहीं बल्कि हर राजनीतिक दल को खल रही है । बीते दिन आयोजित ब्रह्म भोज में बिहार चुनाव में वर्तमान के सभी बड़े चेहरे नजर आए । नीतीश कुमार, तेजस्‍वी यादव सभी दिवंगत नेता के लिए शोक भोज में शामिल हुए । बहरहाल बिहार चुनाव में पासवान की निजी जिंदगी अकसर विरोधी दलों के बीच चर्चा का विषय रहती थी । राम विलास पासवान ने दो शादियां की थी, तेजस्‍वी यादव ने पिछले चुनाव में इसे लेकर तंज भी कसा था ।

Advertisement

तेजस्‍वी ने चिराग से पूछ था ऐसा सवाल
एक चुनाव रैली के दौरान तेजस्वी ने कहा था कि चिराग पासवान बताएं कि चुनावी हलफनामे में उनके पिता रामविलास पासवान ने किस पत्नी का नाम लिख रखा है। उससे पहले चिराग ने लालू के बेटों की उम्र पर कहा था कि लालू-राबड़ी राज में ऐसा जंगल राज था कि बेटों के उम्र में भी हेराफेरी की जाती थी। इसी बयान के जवाब में तेजस्वी ने चिराग के पिता पर सवाल उठाते हुए हमला किया।

Advertisement

पासवान की दो श‍ादियां
आपको बता दें लोजपा नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली शादी 1960 में राजकुमारी देवी से तो दूसरी रीना से paswan 71983 में हुई। चिराग पासवान रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी रीना के बेटे हैं। रामविलास पासवान की पहली पत्‍नी से उनकी दो बेटियां हैं । जबकि दूसरी पत्नी रीना से एक बेटा और एक बेटी है । पंजाब की रहने वाली रीना से उन्‍होंने साल 1982 में शादी की थी । उनकी पहली शादी 1960 में हुई थी, जब वो सिर्फ 14 साल के थे ।

Advertisement

पासवान ने दी थी ऐसी जानकारी
दरअसल लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने लोकसभा चुनाव के दौरान ही पहली बार खुलासा किया था कि उन्होंने 1981 में पहली पत्नी से तलाक लिया था। चुनावी हलफनामे में उन्‍होने यह खुलासा तब किया तब जनता दल यूनाइटेड ने उनकी वैवाहिक स्थिति को लेकर नामांकन को चुनौती दी थी। हाजीपुर के सांसद और जदयू उम्मीदवार राम सुंदर दास के एजेंट कन्हैया प्रसाद ने इस मामले को उठाते हुए कहा था कि उन्होंने अपने हलफनामे में पहली पत्नी का राजकुमारी देवी के नाम का जिक्र नहीं किया था।