Winter Health: सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 चीजें, इम्यूनिटी बढ़ेगी और वजन कम होगा

उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं । इसे सलाद में भी खाया जा सकता है । मूंगफली में विटामिन B,अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता है ।

New Delhi, Oct 23: सर्दियों का मौसम आने वाला है, और इस बार आपको इसके लिए पहले से ज्‍यादा सेहतमंद रहने की तैयारी करनी होगी । कोरोना वायरस का संक्रमण अभी खत्‍म नहीं हुआ है, संभावना है कि सर्दियों में ये और घातक हो सकता है । क्‍योंकि ये महामारी श्‍वसन तंत्र के लिए सबसे ज्‍यादा परेशानी वाली है, और सर्दियों का असर भी हमारे रेसपिरेटरी सिस्‍टम पर ही पड़ता है, इसलिए सर्दियों में खास ख्‍याल रखना जरूरी है । कुछ खास तरह का खाना है जो अपको विंटर्स में एकदम हैल्‍दी रखेगा और चिंता मत करें ये आपके वजन को नहीं बढ़ने देंगे ।

Advertisement

हरी सब्जियां
सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां बाजार में खूब आती है, पालक से लेकर  मेथी, सरसों का साग, पुदीना, हरी लहसुन जैसी सब्जियां डायट में शामिल करें । मूली के पत्‍ते का साग भी खाएं । बस ये ताजी हों और आप इन्‍हें अच्‍छे से धुलकर खाएं । हरी सब्जियां खाने से ठंड के मौसम में होने वाली हाथ-पैरों की सूजन और जलन भी कम होती है ।
रूट वेजिटेबल्‍स
सर्दियों में चुंकदर, गाजर, शलजम, मूली और प्‍याज जैसी रूट वेजीटेबल्‍स खूब मिलती है, ये सीजनल भी होती हैं, इसलिए ठंड में इन्‍हें डायट में जरूर शामिल करें ।

Advertisement

बाजरा
बाजरा एक तरह का अनाज है, ये गरम तासीर का होता है इसलिए इसे सर्दियों में खाना आइडियल माना गया है । वजन घटाने में ये बहुत फायदेमंद माना गया है । इसकी खिचड़ी, रोटी या लड्डू बनाकर खाया जाता है ।
मूंगफली
सर्दियों में मूंगफली आसानी से मिलती हैं, ये प्रोटीन से भरपूर होती है । मूंगफली को उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं । इसे सलाद में भी खाया जा सकता है । मूंगफली में विटामिन B,अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता है ।

Advertisement

देसी घी
ठंड के मौसम में देसी घी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है । दाल और सब्जियों को घी में ही बनाएं, रोटियों पर भी थोड़ी मात्रा में घी लगाकर खाएं ।  घी में विटामिन A, D, E और K पाया जाता है।
घर का बना मक्खन
सर्दियों में घर का बना मक्खन खाने से शरीर गर्माहट महसूस करता है । घर के बने मक्‍शन में फैट कम होता है, रोटी या पराठे के साथ – साग और दाल में भी इसे डालकर खाया जा सकता है ।