राष्ट्रपति चुनाव के बाद भी चीन के खिलाफ भारत के साथ खड़ा रहेगा अमेरिका, अधिकारी का बड़ा दावा!

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सरकार हिमालयी क्षेत्र की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है, साथ ही ये सुनिश्चित करना चाहती है कि हालात खराब ना हो।

New Delhi, Oct 24 : अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो अगले हफ्ते भारत दौरे पर आने वाले हैं, इस बीच अमेरिकी अधिकारियों ने शनिवार को बयान जारी कर कहा है कि लद्दाख में भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे तनाव की अमेरिका निगरानी कर रहा है, उन्होने ये भी कहा कि अमेरिका चाहता है कि दोनों देशों के बीच वहां हालात खराब ना हो, अमेरिका अफसरों ने ये बातें ऑनलाइन न्यूज ब्रीफिंग के दौरान कही।

Advertisement

भारत को समर्थन जारी रखेगा
क्या चीन से मुकाबला करने के लिये अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के बाद भी भारत को समर्थन जारी रखेगा, इस सवाल पर अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उनके पास ये विश्वास करने लायक ऐसा कोई कारण नहीं है कि नये शासन में भारत को लेकर उनकी नीति बदलेगी, उन्होने कहा कि अमेरिका के दोनों राजनीतिक दल भारत के साथ संबंधों को समर्थन और उन्हें गहनता प्रदान करने में रुचि रखते हैं।

Advertisement

करीब से नजर रखे हैं
अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सरकार हिमालयी क्षेत्र की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है, साथ ही ये सुनिश्चित करना चाहती है कि हालात खराब ना हो, अधिकारी ने कहा कि हम रक्षा, बिक्री, अभ्यास और सूचना साझा करने के माध्यम से समर्थन प्रदान कर रहे हैं, ये ऐसे क्षेत्र हैं, जहां हम सूचना के साथ सहयोग करते हैं, सिर्फ हिमालयी क्षेत्रों में तनाव के संबंध में ही नहीं।

Advertisement

भारत का स्वागत
अमेरिका ने कहा कि वह दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य उपस्थिति बढाने समेत दक्षिण-पूर्व एशिया में भारतीय भागीदारी में बढोतरी का स्वागत करता है, हिमालय से लेकर विवादित समुद्री क्षेत्र तक चीन के आक्रामक व्यवहार का मुकाबला करने के लिये समान विचारधारा वाले सहयोगियों के साथ वह काम कर रहा है।